Thursday , May 2 2024

‘लड़कर लेंगे आजादी…तोड़ देंगे जंजीरे’, गिरफ्तारी से पहले इमरान ने दिया था अपने समर्थकों को ये पैगाम

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री व पीटीआई प्रमुख इमरान खान को तोशाखाना मामले में इस्लामाबाद पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, जिसके विरोध में इमरान के समर्थक अब सड़क पर आ चुके हैं। इमरान की गिरफ्तारी का व्यापक स्तर पर विरोध किया जा रहा है। इसे मौजूदा सरकार का तानाशाही रवैया बताया जा रहा है। इमरान के समर्थक लगातार यही नारे लगा रहे हैं कि कौन बचाएगा पाकिस्तान इमरान खान-इमरान खान। इन नारों से पाकिस्तान की गलियां गूंजयमान हो चुकी हैं। पीटीआई इमरान की गिरफ्तारी को गैर-कानूनी बता रहा है।

बता दें कि तोशाखाना मामले में इमरान खान को दोषी करार दिया गया है। उन्हें तीन साल की सजा सुनाई गई है। इसके अलावा उन पर एक लाख का जुर्माना भी लगाया गया है। ध्यान दें कि तीन साल की सजा सुनाए जाने के बाद अब इमरान आगामी पांच सालों तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे जिसे उनके करियर का सबसे झटका बताया जा रहा है। बीते 21 मई को पाकिस्तानी निर्वाचन आयोग ने तोशाखाना मामले में इमरान खान को अयोग्य करार दिया था। उन पर तोशाखाना संपत्तियों को विदेश में ऊंचे दामों में बेचने का आरोप भी लगा था, जिसके बाद मामला कोर्ट में पहुंचा जिसमें उन्हें हाईकोर्ट ने दोषी करार दिया था।

हालांकि, हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, लेकिन वहां से भी कोई राहत नहीं मिली थी, जिसके बाद अब आखिरकार इमरान को तोशाखाना मामले में दोषी करार दे दिया गया है। दोषी करार दिए जाने के बाद उन्हें तीन साल की सजा सुनाई गई है। इमरान को सजा सुनाए जाने के बाद पाकिस्तान की राजनीति गरमा चुकी है। प्रतिक्रियाओं का सिलसिला बदस्तूर जारी है, लेकिन इस बीच इमरान खान का एक वीडियो सामने आया है। यह वीडियो उनकी गिरफ्तारी के पहले का बताया जा रहा है। वीडियो में इमरान खान ने लोगों से आजादी की लड़ाई के लिए बाहर निकलने की मांग की है और उनसे अपील की है कि वो आजादी के लिए अपनी आवाज उठाए। आइए, आगे आपको सुनाते हैं कि उन्होंने क्या कुछ कहा है?

इमरान खान का वीडियो

उधर, इमरान खान के इस वीडियो के बाद पाकिस्तान की राजनीति गरमा चुकी है। कोई इसका विरोध कर रहा है, तो कोई समर्थन। बहरहाल, अब आगामी दिनों में पाकिस्तान की राजनीति में क्या कुछ परिवर्तन देखने को मिलता है। इस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी।

 

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch