Saturday , April 27 2024

15 घरों में आग लगा दी, 6 की मौत… मणिपुर में फिर भड़क गई हिंसा, ‘असम राइफल्स’ और पुलिस के बीच बहस का वीडियो भी आया

मणिपुर हिंसामणिपुर में जारी हिंसा के बीच असम राइफल्स और मणिपुर पुलिस का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में मणिपुर पुलिस के जवान असम राइफल्स के जवानों पर कुकी उग्रवादियों से मिलीभगत का आरोप लगाते दिख रहे हैं। वहीं, शनिवार (5 अगस्त, 2023) को भड़की ताजा हिंसा के बाद पश्चिमी इंफाल जिले में 15 घरों में आग लगा दी। वहीं बिष्णुपुर और चुराचांदपुर जिले में 6 लोगों की मौत हो गई। साथ ही 16 लोग घायल हो गए।

असम राइफल्स और मणिपुर पुलिस के बीच बहस का यह वीडियो विष्णुपुर जिले का बताया जा रहा है। वीडियो में जवानों को बहस करते देखा जा सकता है। हिंदुस्तान टाइम्स ने स्थानीय मीडिया के हवाले से कहा है कि 9वीं राइफल्स ने कुछ कैस्पर बुलेट प्रूफ गाड़ियों के जरिए मैतेई बहुल विष्णुपुर और कुकी बहुल चुराचांदपुर को जोड़ने वाले रास्ते क्वाक्टा गोथोल रोड को ब्लॉक कर दिया था।

इसके बाद रास्ता खोलने को लेकर पुलिस और असम राइफल्स के जवानों के बीच शुरू हुई बातचीत बहस में बदल गई। इस दौरान रास्ता रोकने को लेकर मणिपुर पुलिस ने असम राइफल्स पर कुकी उग्रवादियों का साथ देने और पुलिस के काम में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया।

इस मामले में एक रक्षा अधिकारी का कहना है, “संयुक्त मुख्यालय द्वारा जारी आदेशों का पालन करते हुए वाहनों को बफर जोन में खड़ा किया गया था। प्रोटोकॉल के अनुसार, केंद्रीय बलों का काम बफर जोन पर सख्ती से कार्रवाई सुनिश्चित करना और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए किसी भी समुदाय के सदस्यों को एक-दूसरे की ओर जाने से रोकना है।”

मणिपुर में मैतेई और कुकी के बीच लंबे समय से हिंसा जारी है। जैसे ही लगता है कि अब हालात सामान्य हो रहे हैं, वैसे ही एक बार फिर हिंसा भड़क उठती है। शनिवार (5 अगस्त, 2023) को भड़की हिंसा के बाद इंफाल पश्चिम जिले के लैंगोल गेम्स गाँव में उपद्रवियों ने 15 घरों को आग लगा दी। साथ ही गोली लगने से एक व्यक्ति घायल हो गया, जिसे इलाज के लिए हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया।

वहीं, विष्णुपुर जिले के क्वाक्टा इलाके के एक गाँव में उपद्रवियों ने हमला कर पिता-पुत्र समेत 3 लोगों की हत्या कर दी। रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि मारे गए लोगों में से 2 लोगों पर पहले धारदार हथियार से कई बार हमला किया था। इसके बाद पास से गोली मारकर हत्या कर दी गई। यही नहीं, विष्णुपुर जिले के ही तेराखोंगसांगबी में हुए हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई व पुलिस कमांडो सहित तीन अन्य लोग घायल हो गए। इसके अलावा, चुराचांदपुर के फुजांग और सोंग्दो गाँव में मोर्टार और ग्रेनेड से हुए हमले में 2 लोगों की मौत हो गई। वहीं कई अन्य घायल हुए।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch