Tuesday , June 18 2024

पाकिस्तान: ग्वादर में BLA का घातक हमला, 4 चीनी नागरिक और 9 पाक सैनिकों को मार गिराने का दावा

बलूचिस्तान में चीनी इंजीनियरों को लेकर जा रहे काफिले पर हमला (फोटो- द डॉन)पाकिस्तान के बलूचिस्तान में चीनी इंजीनियरों को लेकर जा रहे काफिले पर हमला हुआ है. इस हमले में कई लोगों की मौत हुई है, जबकि पाकिस्तान के दो सुरक्षा कर्मचारी घायल हो गए. यह हमला रविवार को ग्वादर के फकीर ब्रिज पर हुआ. पाकिस्तान की ओर से इस हमले की पुष्टि की गई है. इसकी जिम्मेदारी बलूच लिब्रेशन आर्मी ने ली है. दावा किया है कि हमले में 4 चीनी नागरिकों और 9 पाकिस्तानी सैनिकों की मौत हुई है.

जानकारी के मुताबिक, ग्वादर में चीनी इंजीनियरों को लेकर जा रहे 7 वाहनों के काफिले पर फकीर ब्रिज पर हमला हुआ. जिसके बाद दोनों ओर से लगातार विस्फोट और गोलीबारी हुई. इस हमले के बाद ग्वादर को पूरी तरह अलर्ट पर कर दिया गया और किसी भी वाहन को शहर से निकलने और घुसने पर रोक लगा दी गई.

‘द बलूचिस्तान पोस्ट’ के मुताबिक, सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो अलगाववादियों की मौत हो गई, जबकि अन्य लोग भागने में कामयाब रहे. उन्हें पकड़ने के लिए पाकिस्तान आर्मी सर्च ऑपरेशन चला रही है. इस हमले के बीच पाकिस्तान में चीनी वाणिज्य दूतावासों ने बलूचिस्तान और सिंध में अपने नागरिकों को अगले आदेश तक अपने घरों के अंदर ही रहने के आदेश जारी किए हैं.

वहीं बलूच लिब्रेशन आर्मी की मजीद ब्रिगेड (सुसाइड स्क्वॉयड) ने चीनी इंजीनियर्स के काफिले पर हमले की जिम्मेदारी ली है. बीएलए ने दावा किया है कि हमला अभी भी जारी है और आगे की जानकारी बाद में जारी की जाएगी. चीनी इंजीनियरों के काफिले पर हमले के बाद ग्वादर में धमाकों का सिलसिला जारी है. बंदरगाह को चारों ओर से घेर लिया गया है क्योंकि सभी रास्ते बंद कर दिए गए हैं.

‘द बलूचिस्तान पोस्ट’ के मुताबिक, बंदरगाह शहर ग्वादर में विस्फोटों और गोलियों की आवाज सुनी जा सकती है, जहां सभी सड़कें यातायात के लिए बंद हैं. चीनी इंजीनियरों के काफिले पर सुबह करीब साढ़े नौ बजे हमला शुरू हुआ था, जोकि करीब दो तक जारी रहा. इस हमले और मुठभेड़ के कई वीडियो भी सामने आए हैं.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch