Thursday , September 28 2023

शुभमन गिल ने खोला फॉर्म में वापसी का राज, अपनी बैटिंग में किया ये सुधार

शुभमन गिल (@Getty Images)टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे टी20 मैच में 9 विकेट से शानदार जीत हासिल की. फ्लोरिडा के संट्रेल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में खेल गए मैच में भारत ने 179 रनों के टारगेट को 18 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया. भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही पांच मैचों की सीरीज में 2-2 से बराबरी कर ली. दोनों टीमों के टी20 सीरीज का पांचवां एवं निर्णायक मुकाबला 13 अगस्त (रविवार) को खेला जाना है.

चौथे टी20 मुकाबले में भारतीय टीम की जीत के हीरो ओपनर बल्लेबाज शुभमन गिल भी रहे. गिल ने 47 गेंदों पर 77 रन बनाए, जिसमें तीन चौके और पांच छक्के शामिल रहे. इस दौरान उन्होंने यशस्वी जायसवाल के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 165 रनों की पार्टनरशिप की. यशस्वी ने सिर्फ 51 गेंदों पर नाबाद 84 रन बनाए, जिसमें 11 चौके और तीन छक्के शामिल रहे. यशस्वी को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था.

एशिया कप से पहले गिल का फॉर्म में लौटना भारतीय टीम के लिए अच्छे संकेत है. गिल वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में दोहरे अंक में नहीं पहुंच पाए थे. इस दौरान उन्होंने इन मैचों में तीन, सात और छह रन बनाए थे. इससे पहले गिल का टेस्ट और वनडे सीरीज में भी फॉर्म उनता खास नहीं रहा था. अब गिल ने फॉर्म में वापसी करने के बाद बड़ा बयान दिया है.

23 साल के शुभमन गिल ने तेज गेंदबाज साथ अर्शदीप सिंह के साथ बात करते हुए कहा, ‘पहले तीन मैचों में मैं 10 रन तक भी नहीं पहुंच पाया था. चौथे टी20 मैच के दौरान विकेट थोड़ा बेहतर था, इसलिए मैं इसका पूरा फायदा उठाना चाहता था. इसके बाद जब हमें अच्छी शुरुआत मिली तो फिर हम उसका अच्छा अंत करना चाहते थे.’

बेसिक्स पर लौटना काफी जरूरी: गिल

उन्होंने कहा, ‘टी20 प्रारूप इसी तरह का होता है. जब आपके पास तीन चार मैच होते हैं तो आपके अच्छे शॉट को फील्डर कैच कर लेता है. आपकी निगाहें तेजी से रन बनाने पर होती हैं और ऐसे में सोचने का ज्यादा समय नहीं होता है. अपने बेसिक्स पर लौटना जरूरी होता है. आप तब उन तरीकों पर गौर करते हैं जब आप लगातार रन बना रहे होते थे. आपको यह पता करना होता है कि आप कहां गलती कर रहे हैं. मेरा मानना है कि इन तीनों मैचों में मैंने कोई गलती नहीं की, लेकिन मैं अपनी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पा रहा था.’

यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप करने के मामले में अब संयुक्त रूप से पहले नंबर पर आ गए हैं. दोनों ने रोहित शर्मा और केएल राहुल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. रोहित और केएल राहुल ने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में 165 रन की साझेदारी की थी.

टी20 में भारत के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप:
165 केएल राहुल- रोहित शर्मा vs श्रीलंका, इंदौर 2017
165 शुभमन गिल- यशस्वी जयसवाल vs वेस्टइंडीज, फ्लोरिडा 2023
160 शिखर धवन- रोहित शर्मा vs आयरलैंड, डबलिन 2018
158 शिखर धवन- रोहित शर्मा vs न्यूजीलैंड, दिल्ली 2017
140 रोहित शर्मा- केएल राहुल vs अफगानिस्तान, अबू धाबी 2021

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch