Tuesday , June 18 2024

IPL 2024 से पहले केएल राहुल की कप्‍तानी वाली LSG का मास्‍टर स्‍ट्रोक, टीम इंडिया के पूर्व सेलेक्‍टर….

आईपीएल 2024 का सीजन अगले साल मार्च से शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि इसमें काफी वक्‍त है, लेकिन इससे पहले ही टीमों की तैयारी शुरू हो गई है। अभी हाल ही में टीमों ने अपने अपने हेड कोच में बदलाव किया था। माना जा रहा है कि इस साल दिसंबर में ऑक्‍शन भी होगा, इसलिए इस पर भी नजर रखी जा रही है कि टीमें कौन कौन से खिलाड़ी अपने साथ रिटेन रखेंगी और कौन से जाने देंगी। इस बीच केएल राहुल की कप्‍तानी वाली आईपीएल टीम एलएसजी यानी लखनऊ सुपरजायंट्स ने एक बड़ा कदम उठाते हुए टीम इंडिया के पूर्व चीफ सेलेक्‍टर को ही अपने साथ जोड़ने का ऐलान कर दिया है।

भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर और पूर्व चीफ सेलेक्‍टर एमएसके प्रसाद रणनीतिक सलाहकार के रूप में सुपर जाइंट्स में शामिल हुए हैं। एलएसजी की ओर से बताया गया है कि एमएसके प्रसाद अपने साथ ढेर सारा अनुभव और क्रिकेट संचालन में एक शानदार ट्रैक रिकॉर्ड लेकर आए हैं, साथ ही एक जुनून भी है, जिसने उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए प्रेरित किया है। एमएसके प्रसाद ने अपने पिछले कार्यकाल में बीसीसीआई के साथ चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया, जहां उन्होंने सभी फॉर्मेट में भारतीय टीम के लिए एक मजबूत प्रतिभा पाइपलाइन बनाने में मदद करने के लिए प्रतिभा स्काउटिंग और खिलाड़ी विकास का नेतृत्व करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बीसीसीआई के साथ अपने जुड़ाव के अलावा उन्होंने आंध्र क्रिकेट एसोसिएशन में क्रिकेट संचालन के निदेशक के रूप में भी काम किया है, जहां उन्होंने आंध्र क्षेत्र के 13 जिलों में अत्याधुनिक कोचिंग सुविधाओं की स्थापना की।

एलएसजी ने लगातार दो साल आईपीएल के प्‍लेऑफ में बनाई है जगह 
एलएसजी की टीम को अभी आईपीएल में आए हुए दो ही साल हुए हैं और टीम ने साल 2022 और 2023 के आईपीएल में प्‍लेऑफ तक का सफर तय था, लेकिन टीम न तो फाइनल में जा पाई और न ही खिताब पर कब्‍जा कर पाई है। टीम ने पहले ही सीजन में टीम इंडिया के स्‍टार खिलाड़ी केएल राहुल को अपना कप्‍तान बनाया था, लेकिन इस साल बीच में ही वे चोटिल हो गए और उसके बाद उन्हें पूरे टूर्नामेंट से बहार जाना पड़ा। इसके बाद क्रूणाल पांड्या ने कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी को अच्‍छी तरह से निभाया। अब टीम की बात करें तो कप्‍तानी की केएल राहुल करते हुए नजर आएंगे। वहीं टीम के मेंटर गौतम गंभीर हैं। टीम ने हाल ही में ऐलान किया था कि उनकी टीम के हेड कोच अब जस्टिन लेंगर होंगे। गेंदबाजी कोच मोर्नी मार्केल ही रहेंगे और जोंटी रोड्स फील्डिंग कोच की जिम्‍मेदारी निभाएंगे। वहीं अब स्‍ट्रेटिजिक कंसलटेंट के रूप में एमएसके प्रसाद जुड़े हैं। माना जा रहा है कि ऑक्‍शन में किन प्‍लेयर्स पर दांव लगाना और किस पर नहीं, इसको लेकर भी रणनीति बनाने का काम एमएसके प्रसाद के ही जिम्‍मे होगा।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch