Sunday , April 28 2024

सरकारी सेवा में आकर बंद न करें प्रैक्टिस, पुलिस टीम का हिस्सा बनकर बेहतरीन प्रदर्शन के लिए रहें तैयारः सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशल खिलाड़ी कोटे में चयनित 233 आरक्षियों को वितरित किया नियुक्ति पत्र

उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों के साथ-साथ देश के कई अन्य राज्यों के खिलाड़ियों को भी सीएम ने दिया नियुक्ति पत्र

सीएम योगी ने कहा- दूसरे राज्यों के खिलाड़ियों को नियुक्ति देना उनकी देश सेवा की भावना का सम्मान

सीएम ने यूपी पुलिस बल में सम्मिलित खिलाड़ियों से की अपील, जब तक सामर्थ्य है खिलाड़ी और कोच के रूप में दें योगदान

यूपी पुलिस ने बदला परसेप्शन, देश में कहीं भी कानून व्यवस्था की समस्या होती है तो लोग कहते हैं कि यूपी पुलिस को बुला लीजिएः सीएम योगी

लखनऊ। खेलकूद की गतिविधियां एक खिलाड़ी के लिए उसकी रचनात्मकता का प्रतीक होती है। खिलाड़ी अपने परिश्रम और पुरुषार्थ से सकारात्मक ऊर्जा और आत्मनिर्भरता के माध्यम से समाज में कुछ कर गुजरने की तमन्ना रखता है, लेकिन जैसे ही उसे सरकारी सेवा में आने का अवसर मिलता है वो खिलाड़ी अक्सर प्रैक्टिस बंद कर देते हैं। आप सबको उत्तर प्रदेश पुलिस टीम का हिस्सा बनकर बेहतरीन प्रदर्शन के लिए तैयार रहना है। यह बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को लोकभवन के सभागार में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के माध्यम से कुशल खिलाड़ी कोटे में चयनित 233 आरक्षियों को नियुक्ति पत्र वितरित करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि जिस ईमानदारी और पारदर्शी तरीके से आपका चयन हुआ है, आपसे भी राज्य सरकार को इसी ईमानदारी की उम्मीद है। अपनी प्रैक्टिस को निरंतर बनाए रखते हुए जब तक सामर्थ्य है उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए, राज्य सरकार के लिए खेलिए। जब आपको लगेगा कि अब इससे अलग होना है तो फिर उत्तर प्रदेश पुलिस बल में उस संबंधित खेल के कोच के रूप में युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए तत्पर रहने के लिए कार्य करना होगा। जीवन के हर क्षेत्र में शोध के कुछ अवसर आते हैं। नवाचार और शोध पर हमें निरंतर प्रयास करना चाहिए, ताकि हम अपने खिलाड़ियों को अपडेट कर सकें।

खिलाड़ी को किसी संकीर्ण दायरे में बांधकर न रखें
सीएम योगी ने कहा कि इस नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के कुशल खिलाड़ियों के साथ देश के अलग-अलग राज्यों से भी कुशल खिलाड़ियों को उत्तर प्रदेश पुलिस बल का हिस्सा बनाया जा रहा है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक भारत, श्रेष्ठ भारत का वह भाग है जिसके तहत खिलाड़ी की उन भावनाओं को सम्मान देना है जो अपने लिए नहीं, देश के लिए खेलता है। पूरे देश से वह उम्मीद भी रखता है कि पूरा देश उसके बारे में सोंचे। यह पहली बार नहीं है, याद कीजिए टोक्यो ओलंपिक या पैरालंपिक में जिन खिलाड़ियों ने देश के लिए मेडल जीते थे, वे चाहे देश में किसी भी राज्य के हों, उन सभी को हमने सम्मान दिया था और नकद राशि भी उपलब्ध कराई थी। हमारा मानना है कि खिलाड़ी देश के लिए खेलता है। उसकी मेहनत और परिश्रम का परिणाम वैश्विक मंच पर देश की शक्ति और सामर्थ्य के रूप में देखने को मिलता है तो स्वाभाविक रूप से इस समाज की भी सामूहिक जिम्मेदारी बनती है कि खिलाड़ी को किसी संकीर्ण दायरे में बांधकर न रखें। उत्तर प्रदेश पुलिस बल ने इसी विराट ह्दय का परिचय दिया है और 233 खिलाड़ियों को नियुक्ति की प्रक्रिया से जोड़कर उन्हें सम्मान देने का कार्य किया है।

6 वर्ष में पूरी पारदर्शिता से पुलिस बल में की गईं भर्तियां
सीएम योगी ने कहा कि पिछले 6 वर्ष में उत्तर प्रदेश पुलिस बल में भर्ती की प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से बढ़ाने का कार्य हुआ है। पहले हर भर्ती पर प्रश्न उठते थे, चयन प्रक्रिया पर प्रश्न खड़े होते थे। विगत 6 वर्ष के अंदर प्रदेश में 1.54 लाख से अधिक पुलिस कार्मिकों की भर्ती प्रक्रिया संपन्न हो चुकी है। इसके अलावा 2492 मृतक आश्रितों के पदों की भर्ती प्रक्रिया पूर्ण पर उनका भी समायोजन किया गया है। प्रदेश के अंदर एक लाख 29 हजार से अधिक पुलिस कार्मिकों को समयबद्ध तरीके से प्रोन्नति देने का भी कार्य हुआ है। वर्तमान में उत्तर प्रदेश पुलिस बल में 62, 400 से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रचलित है। पुलिस बल में खिलाड़ियों की जो कमी थी, उसे भी दूर किया जा रहा है। इससे पहले 8 जुलाई को भी हमने 227 खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए थे। उसमें भी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी थे। आज जो नियुक्ति पत्र दिए गए हैं, उसमें 154 पुरुष और 79 महिलाएं उत्तर प्रदेश पुलिस बल का हिस्सा बन रही हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने बदला है प्रदेश के प्रति लोगों का परसेप्शन
सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश की पुलिस ने आज देश में उत्तर प्रदेश के परसेप्शन को बदलने का काम किया है। आज देश में कहीं भी कानून व्यवस्था की समस्या खड़ी होती है तो लोग कहते हैं कि उत्तर प्रदेश की पुलिस को बुला लीजिए। आम लोगों के मन में एक विश्वास पैदा हुआ है। हर तबके के मन में सुरक्षा का वातावरण बना है। पर्व और त्योहार शांतिपूर्ण ढंग से मनाए जा रहे हैं। सभी कार्यक्रम सकुशल संपन्न हो रहे हैं। प्रदेश के अंदर बड़े से बड़ा निवेश भी आ रहा है। आपने हाल ही में रिजर्व बैंक की रिपोर्ट देखी होगी। देश के अंदर सबसे अधिक निवेश करवाने वाले राज्य के रूप में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। आज उत्तर प्रदेश सबसे अधिक टूरिस्ट्स को आकर्षित कर रहा है। 31 करोड़ टूरिस्ट्स एक वर्ष में उत्तर प्रदेश में आए हैं। ये सब दिखाता है कि बदलाव आया है। उत्तर प्रदेश पुलिस बल ने ये बदलाव लाने में सफलता प्राप्त की है तो इससे राज्य सरकार, नौजवानों की छवि भी बदली है। आप जैसे खिलाड़ी भी जब प्रदेश पुलिस बल का हिस्सा बनेंगे और यूपी पुलिस के लिए पदक झटकेंगे तो यह उत्तर प्रदेश की छवि को और निखार लाने में मददगार होगी।

ग्राम पंचायतों को बना रहे खेलकूद की गतिविधियों का केंद्र
सीएम योगी ने कहा कि खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा खेलकूद के अनेक कार्यक्रम घोषित किए जा रहे हैं। हर गांव में खेल का मैदान हो, ओपन जिम का निर्माण हो। यहां बच्चे प्रैक्टिस करें। खेल के मैदानों में खेल गतिविधियों में जुड़ें। इसके लिए हर ग्राम पंचायत में युवक मंगल दल और महिला मंगल दल गठित करके उन्हें भी स्पोर्ट्स की किट उपलब्ध कराई जा रही है। अब तक 65 हजार युवक एवं महिला मंगल दलों को स्पोर्ट्स किट उपलब्ध कराई जा चुकी है। हमारा प्रयास है कि हर युवक एवं महिला मंगल दल को स्पोर्ट्स किट उपलब्ध करवा करके खेलकूद की गतिविधियों का केंद्र बिंदु ग्राम पंचायत को बनाएंगे। यहां से प्रतिभाएं तराशी जाएंगी। फिर प्रतियोगिता को बढ़ाने का क्रम विकास खंड स्तर पर मिनी स्टेडियम तक और जिले के स्टेडियम में पहुंचेगा। प्रदेश के अंदर दो इंटरनेशनल स्टेडियम हैं और इसकी संख्या में बढ़ोतरी की तैयारी युद्धस्तर पर चल रही है। वाराणसी में इस पर कार्य प्रारंभ हो चुका है। ये चीजें दिखाती हैं कि खेलकूद की गतिविधियों और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए लगातार कार्य कर रहे हैं।

पदक विजेता खिलाड़ियों को दिया जा रहा नकद पुरस्कार
सीएम योगी ने खिलाड़ियों को यूपी सरकार की ओर से दी जा रही मदद के विषय में बताया कि सरकारी नौकरियों में राजपत्रित अधिकारियों से लेकर पुलिस बल व अन्य विभागों का हिस्सा बनाने तक निरंतर कार्य कर रहे हैं। जो खिलाड़ी ओलंपिक, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियाड या वर्ल्ड चैंपियनशिप में देश के लिए मेडल जीतता है उसके लिए हमने अलग-अलग राशि का प्रावधान किया है। यही नहीं, ओलंपिक गेम्स में प्रतिभाग करने वाले प्रदेश के खिलाड़ी को प्रोत्साहन राशि के रूप में 10-10 लाख रुपये की सहायता भी उपलब्ध करवा रहे हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स में यह राशि 5-5 लाख रुपये है। प्रदेश सरकार ने खेलों के प्रोत्साहन के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के पूर्व खिलाड़ियों को कोच के रूप में रखने के लिए, राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को भी जनपद स्तर पर और विकास खंड स्तर पर कोच के रूप में रखने की एक बड़ी कार्यवाही को अंजाम दिया है। खिलाड़ियों की सुविधाओं में भी वृद्धि की है। उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार हर स्तर पर कार्य कर रही है।

कार्यक्रम में वित्त एवं संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना, खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चंद्र यादव, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, पुलिस महानिदेशक विजय कुमार, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, विशेष पुलिस महानिदेशक लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार, अध्यक्ष उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड रेणुका मिश्रा, खेल सचिव सुहास एल वाई एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

इन आरक्षियों को सीएम के हाथों मिला नियुक्ति पत्र
नेहा, मुजफ्फरनगर (शूटिंग)
मनीषा पाल, गाजियाबाद (शूटिंग)
अंकुर, मुजफ्फरनगर (शूटिंग)
पीयूष शर्मा, शामली (शूटिंग)
अनमोल अरोड़ा, दिल्ली (शूटिंग)
अग्रिमा त्रिपाठी, वाराणसी (वॉलीबाल)
आंचल तोमर, शामली (वॉलीबाल)
कुश सिंह, मऊ (वॉलीबाल)
अतुल सिंह, गोरखपुर (वॉलीबाल)
तनिष्क चौधरी, मुजफ्फरनगर (बास्केटबाल)
अन्नासूया सनथजी नाथ, केरल (बास्केटबाल)
बरखा सोनकर, वाराणसी (बास्केटबाल)
मनसा बीपी, मैसूर (बास्केटबाल)
मनाली बोरा, रघुराजनगर (बास्केटबाल)
दिग्विजय सिंह शेखावत, जयपुर (बास्केटबाल)
सहज कुमार पटेल, बडोदरा (बास्केटबाल)
रुचिका सिंह, गुरुग्राम (साइक्लिंग)
सहज बुरहान अली, मुरादाबाद (साइक्लिंग)
मंगेश कुमार संखवार, प्रयागराज (जिम्नास्टिक)
सनी सिंह, बलिया (जिम्नास्टिक)
शुभम सिंह, वाराणसी (हैंडबाल)
कमल, भिवानी (हैंडबाल)
तृप्ति मिश्रा, प्रतापगढ़ (हॉकी)
लोटला मैरी, विशाखापट्नम (हॉकी)
प्रतीक निगम, लखनऊ (हॉकी)
चंदन यादव, गाजीपुर (हॉकी)
मो. हारिश, प्रयागराज (हॉकी)
वर्षा तालियान, मेरठ (कबड्डी)
अर्चना, सोनीपत (कबड्डी)
निवेदिता पटेल, वाराणसी (कबड्डी)
शुभम कुमार, मुजफ्फरनगर (कबड्डी)
रिया वर्मा, हापुड़ (स्विमिंग)
वंदना साहनी, वाराणसी (स्विमिंग)
शुभम मिश्रा,उत्तर प्रदेश (स्विमिंग)
निशिका राय, गाजीपुर (ताइक्वांडो
मधु सिंह, मथुरा (ताइक्वांडो)
हर्ष कुमार, हरिद्वार (वाटर स्पोर्ट्स)
शोभित पांडे, देवरिया (वाटर स्पोर्ट्स)
सागर चौधरी, रुड़की (वाटर स्पोर्ट्स)
आदित्य सिंह, वाराणसी (वाटर स्पोर्ट्स)
हर्शिता सिंह, कौशांबी (कुश्ती)
तनु मलिक, उधम सिंह नगर (कुश्ती)
अनूप कुमार, गोरखपुर (कुश्ती)
अंकित, सोनीपत (कुश्ती)

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch