Thursday , May 9 2024

यूपी के हरदोई में थाने पर चला बुलडोजर! कोर्ट की जमीन पर था अवैध कब्जा, SDM की मौजूदगी में हुई कार्रवाई

हरदोई में थाने पर प्रशासन का बुलडोजर चलायूपी के हरदोई जिले में कोतवाली पर प्रशासन का बुलडोजर चला है. दरअसल, कोतवाली की इमारत का एक हिस्सा कोर्ट की जमीन पर बना था. जिसके चलते अब इस हिस्से को बुलडोजर से गिराया गया. ये पूरी कार्रवाई जिला जज और हाई कोर्ट के आदेश के बाद की गई है. बुलडोजर एक्शन के समय मौके पर एसडीएम, तहसीलदार अधिशासी अधिकारी और प्रभारी निरीक्षक मौजूद रहे.

मालूम हो कि शाहाबाद तहसील में कोतवाली से लगा हुआ मुंसिफ कोर्ट बना हुआ है. उसी की कुछ जमीन खाली पड़ी हुई थी.  मुंसिफ कोर्ट की इमारत तो पिछले दो दशक से बनी हुई है लेकिन इसमें कोई कामकाज नहीं होता है. इसके कुछ हिस्से पर स्टाम्प वेंडर और वकीलों ने कब्जा कर रखा था. कोतवाली के लोगों ने भी कोर्ट की ही जमीन पर महिला हेल्प डेस्क और दारोगा का ऑफिस बना लिया था.

हाल ही में जिला जज राजकुमार सिंह ने मुंसिफ कोर्ट के भवन का निरीक्षण किया था और राजस्व विभाग की टीम को निर्देश दिया था कि जमीन की पैमाइश कराकर सारा अतिक्रमण खाली करवाया जाए. इसी के तहत 24 अगस्त को कोतवाली के उस हिस्से को बुलडोजर से गिरा दिया गया जो कोर्ट की जमीन पर बना था.

जांच में पाया गया कि शाहाबाद कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक का आवास, प्रभारी निरीक्षक का आधा ऑफिस और महिला हेल्प डेस्क समेत मेन गेट तक मुंसिफ कोर्ट की जमीन पर बना है. इसी के बाद एसडीएम पूनम भास्कर की अगुवाई में प्रशासन की टीम ने बुलडोजर से पूरे अतिक्रमण को हटवा दिया.

सबसे पहले शाहाबाद कोतवाली का मेन गेट बुलडोजर से गिराया गया. उसके बाद इससे सटे हेल्प डेस्क भवन को भी गिरा दिया गया. फिलहाल बाकी का अवैध निर्माण गिराने के लिए पुलिस को कुछ समय दिया गया है. कोतवाली परिसर में बुलडोजर चलता देख मौके पर लोगो की भारी भीड़ जमा हो गई थी.

मामले में अपर जिलाधिकारी, प्रियंका सिंह ने कहा- यह जमीन मुंसिफ कोर्ट के साथ ग्राम सभा के लिए अलॉट की गई थी. कोर्ट का निर्माण जब शुरू किया गया तो कोतवाली का कुछ हिस्सा मुंसिफ कोर्ट की जमीन में आ रहा था. अब जब कोर्ट की बाउंड्री का निर्माण शुरू हुआ तो कोतवाली का उतना हिस्सा तुड़वाया गया है. माननीय हाई कोर्ट के निर्देश के क्रम में अब मुंसिफ कोर्ट की बाउंड्री का निर्माण कराया जाएगा.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch