Sunday , April 28 2024

नीरज चोपड़ा ने फेंका ऐसा भाला कि सध गए दो निशाने… वर्ल्ड चैम्पियनशिप फाइनल में एंट्री, पेरिस ओलंपिक में क्वालिफाई

नीरज चोपड़ा (@Getty)टोकियो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने स्वीडन के बुडापेस्ट में चल रही वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप (World Athletics Championships) में शानदार खेल दिखाया है. नीरज ने मेन्स जैवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में जगह पक्की कर ली है. नीरज ने अपनी पहली ही कोशिश में 88.77 मीटर दूर भाला फेंककर फाइनल में जगह बनाई. फाइनल मुकाबला 27 अगस्त को खेला जाएगा.

मौजूदा सीजन में नीरज चोपड़ा का ये बेस्ट प्रदर्शन है. इससे पहले उनका वर्तमान सीजन में बेस्ट प्रदर्शन 88.67 रहा था. नीरज चोपड़ा ने इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी क्वालिफाई कर लिया. पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से लेकर 11 अगस्त तक खेला जाएगा. आपको बता दें कि इस चैम्पियनशिप में नीरज चोपड़ा समेत दुनियाभर के 37 जैवलिन थ्रोअर्स ने भाग लिया है.

नीरज चोपड़ा को ग्रुप-ए में रखा गया था, जिसमें मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन एंडरसन पीटर्स और जूलियन पीटर्स भी शामिल हैं. ग्रुप-बी में पाकिस्तान के अरशद नदीम और जैकब वाडलेच जैसे स्टार प्लेयर्स को रखा गया है. जैवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में जगह बनाने के लिए ऑटोमेटिक क्वालिफाइंग मार्क 83 मीटर है, जो नीरज चोपड़ा के लिए काफी आसान रहा. खास बात यह है कि ग्रुप-ए से नीरज के अलावा किसी ने भी ऑटोमेटिक क्वालिफाई नहीं किया.

wac

… अभिनव बिंद्रा की कर लेंगे बराबरी

नीरज चोपड़ा ने अमेरिका में 2022 विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था और वह इस बार यहां स्वर्ण पदक के दावेदारों में शुमार है. वैसे किसी भी प्रतिभागी को भी यहां प्रबल दावेदार नहीं कहा जा सकता. अगर चोपड़ा विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीत लेते हैं तो वह निशानेबाज अभिनव बिंद्रा के बाद ओलंपिक और विश्व चैम्पियनशिप की व्यक्तिगत स्पर्धा में पीला तमगा जीतने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे. बिंद्रा 2008 में व्यक्तिगत स्पर्धा का ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने थे, उन्होंने 2006 में जगरेब में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में शीर्ष पोडियम स्थान हासिल किया था.

वर्ल्ड चैम्पियनशिप से पहले चोपड़ा ने इस सत्र में केवल दो शीर्ष स्तरीय प्रतिस्पर्धाओं (दोहा और लुसाने डायमंड लीग) में हिस्सा लिया था और दोनों में वह पहले स्थान पर रहे. इन दोनों स्पर्धाओं के बीच उन्होंने चोट के कारण एक महीने का आराम भी किया. करीब दो महीने के आराम और ट्रेनिंग के बाद चोपड़ा ने कहा था कि वह इस बड़ी प्रतियोगिता के लिए तैयार हैं, जिसका दर्जा ओलंपिक की तरह ही है. स्वर्ण पदक के दावेदारों में उनके अलावा चेक गणराज्य के जाकूब वाडलेच, जर्मनी के जूलियन वेबर और गत चैम्पियन एंडरसन पीटर्स शामिल हैं.

ओलंपिक क्वालिफिकेशन के लिए क्या मानक था?

नीरज चोपड़ा ने यहां विश्व चैम्पियनशिप भालाफेंक स्पर्धा में शुक्रवार को पहले ही प्रयास में 88.77 मीटर का थ्रो फेंककर फाइनल में प्रवेश किया और इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी क्वालिफाई कर लिया. टोक्यो ओलंपिक चैम्पियन चोपड़ा ने करियर का चौथा सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंका. वह क्वालिफिकेशन दौर में ग्रुप ए में थे. पेरिस ओलंपिक का क्वालिफाइंग मानक 85.50 मीटर था. क्वालिफाइंग विंडो एक जुलाई से खुली है. चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत थ्रो 89.94 मीटर है जो उन्होंने 30 जून 2022 को स्टॉकहोम डायमंड लीग में फेंका था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch