Thursday , February 22 2024

यूपी में अखिलेश-मायावती को लग सकता है बड़ा झटका, सर्वे में मिल रहीं सिर्फ इतनी सीटें; NDA का क्या हाल?

Loksabha Election: यूपी में अखिलेश-मायावती को लग सकता है बड़ा झटका, सर्वे में मिल रहीं सिर्फ इतनी सीटें; NDA का क्या हाल?लखनऊ। देशभर में अगले साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। बीजेपी का दावा है कि लगातार तीसरी बार मोदी सरकार की सत्ता में वापसी होने जा रही है, जबकि कांग्रेस समेत विपक्ष के इंडिया गठबंधन का कहना है कि वह एनडीए सरकार को हराने में कामयाब हो जाएगा। लोकसभा चुनाव के हिसाब से उत्तर प्रदेश सबसे प्रमुख है, जहां पर सबसे ज्यादा 80 सीटें हैं। यहां पर अखिलेश यादव और मायावती को काफी उम्मीदें हैं कि वे बीजेपी को पराजित कर सकेंगे, लेकिन सामने आए इंडिया टुडे और सी वोटर के सर्वे में दोनों दलों को तगड़ा झटका लगता दिख रहा है।

बता दें कि 2014 के बाद से ही यूपी में बीजेपी का दबदबा कायम है। 2014, 2019 लोकसभा चुनाव और 2017 और 2022 विधानसभा चुनावों में बीजेपी प्रदेश में शानदार प्रदर्शन कर चुकी है। पिछले लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी को 80 में से 62 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि एनडीए के सहयोगी अपना दल (एस) ने दो सीटें जीती थीं। बसपा, सपा और आरएलडी ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था, लेकिन इसके बावजूद सिर्फ 15 सीटें ही मिल सकी थीं। बसपा ने 10 और सपा ने पांच सीटें जीती थीं, लेकिन इस बार यूपी में अखिलेश और मायावती एक साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। बसपा ने अकेले लड़ने का मन बनाया है, जबकि सपा, आरएलडी का प्रदेश में गठबंधन है।

सर्वे में विभिन्न राज्यों के आंकड़े सामने आए हैं। दिल्ली की सभी सात सीटें बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए के हिस्से में जा सकती है। इसके अलावा, राजस्थान की भी सभी 25 सीटें बीजेपी अपने नाम कर सकती है। मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां एनडीए को 23, इंडिया को छह सीटें मिल सकती हैं। पंजाब में एनडीए को महज एक सीट मिलने का अनुमान है, जबकि इंडिया अलायंस को 12 सीटें मिल सकती हैं। पश्चिम बंगाल में बीजेपी को 18 सीटें और इंडिया को 24 सीटें दी गई हैं। महाराष्ट्र की बात करें तो सर्वे में कहा गया है कि यहां एनडीए गठबंधन 20 सीटें जीत सकता है, जबकि इंडिया अलायंस को 28 सीटें मिल सकती हैं। बिहार में इंडिया अलायंस 26, एनडीए गठबंधन 14 सीटें जीतने में कामयाब हो सकता है। वहीं, कर्नाटक में एनडीए को 23, इंडिया अलायंस को पांच सीटें मिलने का अनुमान है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch