Sunday , April 28 2024

अजित पवार-एकनाथ श‍िंदे करेंगे महाराष्ट्र में BJP का बेड़ा गर्क? सर्वे में जानिए किसको कितनी सीट

Maharashtra Lok Sabha Surveyमुंबई। महाराष्‍ट्र में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav 2024) बीजेपी को नई टेंशन दे रहा है। लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर इंडिया टुडे और सी वोटर्स के ताजा सर्वे में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है। महाराष्‍ट्र में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को स‍िर्फ 20 सीटें म‍िलने का अनुमान जताया गया है। वहीं शरद पवार की श‍िवसेना, उद्धव ठाकरे और कांग्रेस के I.N.D.I.A. गठबंधन को 28 सीटें म‍िलने की संभावना जताई गई है। महाराष्‍ट्र में लोकसभा की कुल 48 सीटें हैं। ऐसे में ताजा सर्वे में बीजेपी को नुकसान होता दिख रहा है।

इंडिया टुडे-सी वोटर के सर्वे में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को 20 सीटें म‍िलने की संभावना जताई है। जबक‍ि प‍िछले लोकसभा चुनाव में अकेले बीजेपी का 23 सीटें म‍िली थीं। वहीं बीजेपी की सहयोगी श‍िवसेना को 18 सीटें म‍िली थी। लेक‍िन अगले लोकसभा चुनाव के ताजा सर्वे ने बीजेपी की च‍िंता बढ़ा दी है। एकनाथ श‍िंदे और अज‍ित पवार को अपने पाल में करने के बाद भी बीजेपी गठबंधन महज 20 पर स‍िमट सकती है।

2019 लोकसभा चुनाव की बात करें तो एनसीपी को 4 सीटें म‍िली थीं। इसके अलावा कांग्रेस 1, असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन को एक सीट म‍िली थी। जबक‍ि एक सीट न‍िर्दलीय के खाते में गई थी। इंड‍िया टुडेज और सी वोटर्स के अनुसार महाराष्‍ट्र में इंड‍िया गठबंधन को 28 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। इससे साफ है क‍ि बीजेपी की ओर से व‍िपक्ष में की गई तोड़फोड़ से जनता में गलत मैसेज गया है।

2024 का अनुमान
NDA- 20
I.N.D.I.A.-28

2019 में क‍िस क‍ितनी सीट
बीजेपी-23
श‍िवसेना-18
एनसीपी-4

AIMIM-1
न‍िर्दलीय-1

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch