Thursday , February 22 2024

‘मैंने प्यार किया’ के गाने लिखने वाले देव कोहली का निधन, 80 साल के थे गीतकार

सीनियर गीतकार देव कोहलीबॉलीवुड के सीनियर गीतकार देव कोहली का निधन हो गया है. 26 अगस्त को मुंबई में उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली. देव 80 साल के थे. उनके प्रवक्ता ने निधन की इस दुखभरी खबर की पुष्टि कर दी है. बताया जा रहा है कि गीतकार के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन आज दोपहर 2 बजे से शुरू होंगे. इसके बाद शाम 6 बजे जोगेश्वरी वेस्ट के ओशिवारा शमशान घाट में उनका अंतिम संस्कार होगा.

निधन से पहले गाया भजन?

देव कोहली के दोस्त रहे, सिंगर-कम्पोजर आनंद राज आनंद ने इंडिया टुडे से बातचीत की. उन्होंने बताया कि देव के आखिरी दिन कैसे थे. आनंद ने कहा कि देव कोहली अपने आखिरी दिनों में बिस्तर पर भजन गाया करते थे. उम्मीद की जा रही है कि देव कोहली के अंतिम संस्कार में उनके साथी रहे आनंद राज आनंद के साथ-साथ अनु मलिक, उत्तम सिंह और बॉलीवुड इंडस्ट्री के अन्य लोग शामिल होंगे.

इन फिल्मों के लिए लिखे गाने

शंकर-जयकिशन से लेकर विशाल ददलानी और शेखर रावजियानी तक कई सिंगर्स और म्यूजिक कम्पोजर्स के साथ देव कोहली ने काम किया था. उन्होंने बॉलीवुड की कई बड़ी-छोटी फिल्मों के लिए लगभग 100 से ज्यादा गाने लिखे थे. इनमें शाहरुख खान की फिल्म ‘बाजीगर’, सलमान खान की ‘मैंने प्यार क्यों किया’, जॉन अब्राहम की ‘शूटआउट एट लोखंडवाला’ जैसी फिल्में शामिल हैं. उन्होंने आखिरी बार कंगना रनौत की फिल्म ‘रज्जो’ के लिए गाने लिखे थे. इस फिल्म में उत्तम सिंह ने म्यूजिक दिया था.

गीतकार देव कोहली का जन्म 2 नवंबर 1942 को पाकिस्तानी के रावलपिंडी में हुआ था. उन्होंने अपना बचपन देहरादून में बिताया था. 1969 से लेकर 2013 तक देव कोहली ने बॉलीवुड के अलग-अलग जेनेरेशन के म्यूजिक कम्पोजर संग काम किया. प्लेनेट बॉलीवुड संग अपने एक पुराने इंटरव्यू में गीतकार ने अनु मलिक संग काम करने को लेकर बात की थी. देव ने बताया था कि मलिक के लिए उन्होंने सबसे पहला गाना ‘ये काली काली आंखें’ लिखा था.

 

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch