Thursday , February 22 2024

सांसत में पड़ी चीनी लोगों की जान, तबाही मचाने आया ‘साओला’ तूफान; 9 लाख लोग हुए रेस्क्यू और 460 उड़ानें रद्द

दक्षिणी चीन में शनिवार सुबह तूफान ‘साओला’ ने दस्तक दे दी है। इससे लाखों चीनियों की जान मुश्किल में पड़ गई है। आनन-फानन में चेतावनी को देखते हुए एक दिन पहले ही लगभग 9 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। अन्य संवेदनशील जगहों पर रह रहे लोगों को भी सुरक्षित ठिकानों पर ले जाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा तूफान के चलते हांगकांग के अधिकतर हिस्से और तटीय दक्षिणी चीन के अन्य हिस्सों में व्यापारिक गतिविधियां, परिवहन सेवा और स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह, सैकड़ों उड़ानें रद्द

तीन में विभिन्न प्रतिष्ठानों को बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही लोगों की आवाजाही पर भी बैन लगा दिया गया है। ज्यादातर कामकाजी लोग घरों पर ही रह रहे हैं और विभिन्न शहरों में स्कूलों को अगले सप्ताह तक के लिए बंद कर दिया गया है। हांगकांग के शेयर बाजार में शुक्रवार को कामकाज बंद कर दिया गया। इसके अलावा लगभग 460 उड़ानें रद्द होने से सैकड़ों लोग हवाई अड्डे पर फंसे रहे। समाचार चैनल ‍‘सीसीटीवी’ ने अपनी खबर में बताया कि रेल अधिकारियों ने शुक्रवार रात से शनिवार शाम तक गुआंग्डोंग प्रांत में आने वाली और यहां से रवाना होने वाली रेलगाड़ियों का परिचालन बंद कर दिया।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch