Thursday , February 22 2024

दक्षिण कोरिया और अमेरिका के सैन्य अभ्यास से बौखलाया उत्तर कोरिया, समंदर में दागी क्रूज मिसाइलें

दक्षिण कोरिया अमेरिका के बीच हुए सैन्य अभ्यास से बौखलाकर उत्तर कोरिया ने शनिवार तड़के कोरियाई प्राद्वीप से सटे समंदर (पीला सागर) की ओर कई क्रूज मिसाइलें  दागीं। दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया की इस हरकत की जानकारी दी है।

खुफिया अधिकारी  कर रहे हैं विश्वेषण

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस)  ने एक बयान में कहा कि मिसाइलों के दागने से जुड़ी जानकारियों का दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी खुफिया अधिकारी विश्वेषण कर रहे हैं। जेसीएस ने एक टेक्स्ट मैसेज में कहा, “अपनी निगरानी और सतर्कता को मजबूत करते हुए, हमारी सेना संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ सहयोग कर रही है और पूरी तत्परता बनाए रख रही है।”

आक्रमण का पूर्वाभ्यास

दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने 11 दिवसीय उलची फ्रीडम शील्ड (यूएफएस) सैन्य अभ्यास गुरुवार को समाप्त किया है। उत्तर कोरिया ने इस अभ्यास की निंदा करते हुए इसे आक्रमण का पूर्वाभ्यास बताया है। दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर संयुक्त हवाई अभ्यास किया। इस अभ्यास में अमेरिकी बी-1बी स्ट्रैटेजिक बॉम्बर शामिल है

इससे पहले गुरुवार को अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच चल रहे संयुक्त सैन्य अभियास के बीच उत्तर कोरिया ने दो बैलिस्टिक मिसाइल दागकर परमाणु हमले का अभ्यास किया था। इस दौरान उत्तर कोरिया ने पूरे दक्षिण कोरिया में लक्ष्य निर्धारित किया और हमलों का पूर्वाभ्यास किया।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch