Tuesday , June 18 2024

‘INDIA में शामिल होना है, नीतीश-तेजस्वी के पैर पकड़ने को तैयार’, आखिर ऐसा क्यों बोले पप्पू यादव

जन अधिकार पार्टी प्रमुख पप्पू यादव (file Photo).NDA के खिलाफ साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में लड़ाई लड़ने के लिए विपक्ष ने I.N.D.I.A अलायंस बनाया है. इसका पूरा नाम ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस’ यानी भारतीय राष्ट्रीय विकासवादी समावेशी गठबंधन है. अब तक इस गठबंधन में 28 पार्टियों शामिल हो चुकी हैं. विपक्षी गठबंधन INDIA की तीसरी बैठक दो दिन तक मुंबई में हुई. इसमें गठबंधन में शामिल पार्टियों के 63 नेता शामिल रहे. अब इस गठबंधन में जन अधिकारी पार्टी यानी की ‘जाप’ ने शामिल होने की इच्छा जाहिर की है.

’50 लाख रुपया रोजगार के लिए देंगे’

इसके साथ ही पप्पू यादव ने कहा कि मेरी पार्टी सरकार में शामिल हुई तो हम प्रत्येक व्यक्ति को नौकरी दे या नहीं, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति को 50 लाख रुपया रोजगार के लिए देंगे. एक साल से तीन साल तक वो 50 लाख रुपए सरकार को बिना ब्याज वापस दे सकते है. पप्पू यादव ने यह भी कहा है कि अगर मैं ऐसा नहीं करूंगा तो राजनीति छोड़ने के साथ-साथ बिहार छोड़कर चला जाऊंगा.

‘वन नेशन, वन एज्युकेशन’: पप्पू यादव

इसके साथ ही पप्पू यादव ने ‘One Nation, One Election’ की जगह ‘One Nation, One Education’ लागू करने की बात कही. पप्पू यादव ने कहा कि अगर पीएम मोदी में जरा भी स्वाभिमान है, जरा भी हिम्मत है तो  ‘One Nation, One Education’ लागू करें. भारत के युवा भारत की बेटी one nation one health चाहता है one nation, one education चाहता है, one nation, everyone employment पर बात कीजिए. पप्पू यादव ने कहा है कि आपको चुनौती देता हूं अगर आप इन चीजों पर बात कीजिए तो कभी आपको मंदिर, मस्जिद , गुरुद्वारा और हिंदू-मुस्लिम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

मुंबई में हुई INDIA गठबंधन की तीसरी बैठक

बता दें कि, 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी पार्टियां एकजुट हो रही हैं. लिहाजा विपक्षी गठबंधन INDIA की तीसरी बैठक मुंबई में हुई. इसमें 28 पार्टियों के 63 नेता शामिल हुए. इस अहम मीटिंग में 5 कमेटी पर सहमति बनी है. जिसमें मुख्य कमेटी को-ऑर्डिनेशन कमेटी है. जिसमें पहले 13 सदस्य का नाम सामने आया था. हालांकि इस लिस्ट में बाद में एक और नाम CPM के सदस्य जोड़ा गया. जानकारी के मुताबिक ये कमेटी ही आगे तय करेगी कि कैसे विपक्ष का मोर्चा मिलकर मुद्दे उठाएगा, रैली करेगा, प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा, बीजेपी को घेरेगा. इस दौरान ये भी साफ हो गया कि INDIA गठबंधन की अगली बैठक अब दिल्ली में होगी.

मीटिंग के दौरान विपक्षी गठबंधन INDIA ने आगामी लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ने का संकल्प लिया और कहा कि सीट-बंटवारे की व्यवस्था जल्द से जल्द ‘गिव एंड टेक’ की भावना से पूरी की जाएगी. गठबंधन की थीम भी साफ हो गई है. ‘जुडेगा भारत, जीतेगा इंडिया’. संकल्प में कहा गया कि हम आगामी लोकसभा चुनाव जहां तक संभव हो मिलकर लड़ने का संकल्प लेते हैं. INDIA गठबंधन सार्वजनिक चिंता और महत्व के मुद्दों पर देश के विभिन्न हिस्सों में जल्द से जल्द सार्वजनिक रैलियां आयोजित करेगा. प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि भारत की पार्टियां विभिन्न भाषाओं में “जुडेगा भारत, जीतेगा इंडिया” थीम के साथ अपनी रणनीतियों और अभियानों का समन्वय करेंगी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch