Sunday , May 5 2024

बालासोर हादसा मामले में CBI ने 3 रेलवे अधिकारियों के खिलाफ दायर की चार्जशीट, सबूत मिटाने के गंभीर आरोप

बालासोर हादसा मामले में CBI ने 3 रेलवे अधिकारियों के खिलाफ दायर की चार्जशीट, सबूत मिटाने के गंभीर आरोपनई दिल्ली। बालासोर ट्रेन हादसा मामले में सीबीआई ने रेलवे के गिरफ्तार 3 अधिकारियों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया है। इन तीनों पर गैर इरादतन हत्या और सबूत नष्ट करने का आरोप है। इन कर्मचारियों को जुलाई में गिरफ्तार किया गया था, जिनकी पहचान अरुण कुमार महंत, मोहम्मद अमीर खान और पप्पू कुमार के तौर पर हुई है। मालूम हो कि इस ट्रेन हादसे में 290 लोग मारे गए थे और कई सौ घायल हुए थे।

सीबीआई ने बालासोर में तीन ट्रेन से जुड़ी दुर्घटना मामले की जांच के संबंध में 7 जुलाई, 2023 को महंत और दो अन्य रेलवे अधिकारियों को गिरफ्तार किया था। यह भीषण हादसा तब हुआ, जब 2 जून को बालासोर जिले के बाहानगा बाजार स्टेशन के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस दूसरी लाइन पर खड़ी एक मालगाड़ी से टकरा गई और उसके कुछ पटरी से उतरे डिब्बे यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस से टकरा गए। भुवनेश्वर की एक विशेष सीबीआई अदालत ने हाल में महंत की जमानत याचिका इस आधार पर खारिज कर दी कि सीबीआई की ओर से रिकॉर्ड पर प्रस्तुत सामग्री प्रथम दृष्टया मामले में उनकी संलिप्तता को दर्शाती है।

कहां हुई थी गड़बड़ी, CBI ने बताया
सीबीआई ने अदालत में कहा, ‘बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन में उत्तरी गुमटी में वायरिंग कार्य के समय लेवल क्रॉसिंग गेट नंबर 94 के ऑपरेशन को 110 वोल्ट एसी से 24 वोल्ट डीसी में बदला गया, जिसके लिए एक अन्य एलसी गेट संख्या 79 के विशिष्ट सर्किट स्केट का इस्तेमाल किया गया।’ सीबीआई ने कहा कि नियमावली के अनुसार वर्तमान आरोपी याचिकाकर्ता को यह सुनिश्चित करना था कि मौजूदा सिग्नल और इंटरलॉकिंग सिस्टम का टेस्ट, मरम्मत और बदलाव मंजूर योजना और निर्देशों के अनुसार हों। अदालत ने सीबीआई की दलीलों का हवाला देते हुए कहा, ‘यह पता चलता है कि आरोपियों ने ऐसा कोई कदम नहीं उठाया था, जिसके कारण दुर्घटना हुई।’

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch