Thursday , May 2 2024

एक ने अपना नाम INDIA रखा और दूसरे ने अब भारत पर बहस शुरू की; नाम पर विवाद के बीच मायावती

एक ने अपना नाम INDIA रखा और दूसरे ने अब भारत पर बहस शुरू की; नाम पर विवाद के बीच मायावतीलखनऊ। बसपा सुप्रीमो मायावती ने इंडिया बनाम भारत को लेकर चल रही चर्चाओं पर चुप्‍पी तोड़ी है। उन्‍होंने बुधवार को कहा कि देश के नाम पर खड़ा किया जा रहा ये विवाद सत्‍ता पक्ष और विपक्ष की मिलीभगत है। विपक्ष ने बीजेपी को मौका दिया है। इस विवाद की आड़ में जरूरी मुद्दों को नजरअंदाज किया जा रहा है। संविधान को बदलने की कोशिश की जा रही है।

बसपा सुप्रीमो ने कहा कि भाजपा को देश के नाम को लेकर संविधान के साथ छेड़छाड़ करने का मौका विपक्ष ने एक सोची समझी रणनीती के तहत अपने गठबंधन का नाम INDIA रखकर दिया है। यह भी माना जा सकता है और इसकी आशंका है कि यह सब सत्ता और विपक्ष अंदरूनी रूप से मिलकर कर रहे हैं। मायावतीने कहा कि इंडिया हमारे देश का संविधान सम्मत नाम है। उन्होंने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट से दखल देने की अपील की।

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए विपक्षी गठबंधन ने अपना नाम INDIA तय किया है। इस बीच जब देश के नाम इंडिया की जगह भारत को प्रचलन में लाने की चर्चा तेज हो चली है तो इसे इसी से जोड़कर देखा जा रहा है। कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी विपक्षी गठबंधन से डर गई है और इसी वजह से देश का नाम बदल देना चाहती है जबकि संविधान के पहले ही अनुच्‍छेद में लिखा है कि इंडिया दैट इज भारत…।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch