Sunday , May 12 2024

भारत ने जस्टिन ट्रूडो को ऑफर किया था पीएम मोदी का विमान, कनाडा ने कर दिया इनकार

भारत ने जस्टिन ट्रूडो को ऑफर किया था पीएम मोदी का विमान, कनाडा ने कर दिया इनकारनई दिल्ली। विमान खराब होने के बाद भारत में फंसे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को भारत ने पीएम मोदी का प्लेन ऑफर किया था। हालांकि कनाडाई पक्ष ने अपने बैकअप एयरक्राफ्ट का इंतजार करना मुनासिब समझा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कनाडा के प्रधानमंत्री को एयर इंडिया विमान की पेशकश की गई थी। यही वह विमान है, जिससे पीएम मोदी यात्रा करते हैं। इससे पहले खबरें आ रही थीं कि ट्रूडो के भारत में रुके रहने के दौरान सरकार द्वारा कोई भाव नहीं दिया गया था। गौरतलब है कि ट्रूडो और उनके साथ आया डेलीगेशन विमान में खराबी के बाद दिल्ली में ही रुका हुआ था। मंगलवार दोपहर को बैकअप विमान आने के बाद कनाडा के प्रधानमंत्री अपने दल के साथ रवाना हुए थे।

बता दें कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और उनका प्रतिनिधिमंडल विमान में आई तकनीकी खराबी ठीक होने के बाद मंगलवार अपराह्न यहां से रवाना हो गए। शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे ट्रूडो को रविवार को रवाना होना था, लेकिन विमान में तकनीकी समस्या के कारण वह दो दिनों तक फंसे रहे। विमान ने आज अपराह्न करीब एक बजकर 10 मिनट पर उड़ान भरी। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ट्रूडो को विदा करने के लिए हवाई अड्डे पर मौजूद थे। मंत्री ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और सरकार में मेरे सहयोगियों की ओर से, मैं कनाडा के माननीय प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को जी20 शिखर सम्मेलन में उनकी उपस्थिति के लिए धन्यवाद देने के वास्ते आज हवाई अड्डे पर था। उन्हें तथा उनके प्रतिनिधिमंडल को सुरक्षित घर वापसी की शुभकामनाएं दीं।

उद्यमिता, कौशल विकास, इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री ने ट्रूडो के साथ अपनी एक तस्वीर भी साझा की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि विमान को उड़ान भरने की मंजूरी दे दी गई है। ट्रूडो और उनका प्रतिनिधिमंडल रविवार को जी20 शिखर सम्मेलन के बाद दिल्ली से रवाना होने वाला था, लेकिन विमान में तकनीकी खराबी के कारण वे यहीं फंस गए। बयान में कहा गया कि विमान की तकनीकी समस्या का समाधान हो गया है। विमान को उड़ान भरने की मंजूरी दे दी गई है। कनाडाई प्रतिनिधिमंडल के आज अपराह्न प्रस्थान करने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को कहा था कि कनाडाई सशस्त्र बल प्रतिनिधिमंडल की रवानगी के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास जारी रखेंगे। उसने कहा था कि स्थिति के बारे में हम आपको नियमित रूप से अवगत कराते रहेंगे। उनकी नवीनतम जानकारी के मुताबिक मंगलवार अपराह्न तक संभावित प्रस्थान की उम्मीद है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch