Monday , April 29 2024

700 CCTV खँगालने के बाद पकड़ा गया उज्जैन का दरिंदा, भागने की कोशिश में हाथ-पैर फ्रैक्चर: एक ऑटो ड्राइवर ने रेप किया, दूसरे ने दी थी लिफ्ट

उज्जैन रेप टीआई अजय वर्मामध्य प्रदेश के उज्जैन में 15 साल की लड़की से दरिंदगी करने वाला ऑटो ड्राइवर भरत सोनी पकड़ा गया है। उसने 28 सितंबर 2023 को पुलिस की गिरफ्त से भागने की भी कोशिश। इस दौरान हाथ-पैर में फ्रैक्चर के कारण वह घायल हो गया।

इस केस में दूसरे ऑटो ड्राइवर राकेश मालवीय की भूमिका भी सामने आ गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उसने पीड़ित लड़की को लिफ्ट दी थी। इसके कारण उसके ऑटो में खून के धब्बे मिले थे। उसे मामले की जानकारी पुलिस को नहीं देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

इस मामले की जाँच कर रह महाकाल थाने के टीआई ने पीड़िता को गोद लेने की बात कही है। पीड़िता मानसिक रूप से कमजोर है और मध्य प्रदेश के ही सतना जिले के जैतवारा थाना क्षेत्र की रहने वाली है। वह घर से स्कूल के लिए निकली थी। लेकिन फिर ट्रेन से उज्जैन पहुँच गई। स्टेशन से भरत सोनी उसे ऑटो में बैठाकर जीवनखेड़ी इलाके में ले गया और सुनसान जगह पर उससे रेप किया।

700 से अधिक सीसीटीवी खँगालने के बाद पुलिस भरत सोनी तक पहुँचने में कामयाब हुई। पुलिस ने सोनी के खिलाफ IPC की धारा 376, पॉक्सो एक्ट (POCSO Act) व अन्य संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।

आईजी संतोष सिंह ने कहा कि भरत सोनी ने 25 सितंबर की सुबह पीड़िता के साथ बलात्कार किया था। इसके बाद वह उसे वहीं छोड़कर भाग गया था। बाद में राकेश मालवीय ने अपनी ऑटो में बैठाकर उसे दूसरी जगह छोड़ दिया था। उसकी ऑटो में खून के निशान मिले थे। इसके बाद उससे पूछताछ की गई थी। उसने पुलिस को सूचना नहीं दी। इसलिए उसे गिरफ्तार किया गया है।

एसपी सचिन शर्मा ने कहा कि पुलिस घटनास्थल पर क्राइम सीन रिक्रिएट करने के लिए पुलिस आरोपित को लेकर जा रही थी। इसी दौरान उसने भागने की कोशिश की। वह चोटिल हो गया। कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

एसपी ने यह भी कहा कि इस घटना के बाद पुलिस अब ऑटो-रिक्शा चालकों के चरित्र का वेरिफिकेशन कर जानकारी इकट्ठा करेगी। उन्होंने यह भी बताया कि महाकाल थाने के टीआई अजय वर्मा ने बच्ची को गोद लेने का फैसला किया है। वह बच्ची के लिखाई-पढ़ाई समेत जो भी खर्च होगा वहन करेंगे।

जैतवारा पुलिस का कहना है कि पीड़ित लड़की की माँ उसे बचपन में ही छोड़कर चली गई थी। पिता की भी मानसिक स्थिति ठीक नहीं है। वह अपने दादा और बड़े भाई के साथ गाँव में रहती है। स्कूल से घर लौटकर न आने पर उसके दादा ने ही 24 सितंबर को शिकायत दर्ज कराई थी।

वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है, “आरोपित को कठोरतम दंड दिया जाएगा। अपराधी को कड़ी सजा दिलाने में कसर नहीं छोड़ेंगे। मैं लगातार हर घंटे स्थिति पता कर रहा था। इस तरह के अपराधी समाज में रहने के लायक नहीं हैं। उसने मध्य प्रदेश की आत्मा को घायल किया है। वह मेरी बेटी है, मध्य प्रदेश की बेटी है। हम हर तरह से उसकी चिंता करेंगे।”

गौरतलब है कि पीड़ित लड़की अर्धनग्न अवस्था में खून से लथपथ होकर उज्जैन में कई किलोमीटर तक भटकती रही थी। गुरुकुल के आचार्य राहुल शर्मा ने उसके शरीर को ढका था और पुलिस को मामले की जानकारी दी थी।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch