Tuesday , November 28 2023

वर्ल्ड कप का धमाकेदार आगाज… न्यूजीलैंड ने 4 साल बाद लिया बदला, इंग्लैंड को बुरी तरह रौंदा

न्यूजीलैंड के स्टार प्लेयर डेवॉन कॉन्वे और रचिन रवींद्र. (Getty)भारत की मेजबानी में वनडे वर्ल्ड कप 2023 का तूफानी अंदाज में आगाज हुआ है. पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया. गुरुवार (5 अक्टूबर) को हुए इस ओपनिंग मुकाबले में न्यूजीलैंड को 283 रनों का टारगेट मिला था. इसके जवाब में कीवी टीम ने 36.2 ओवर में ही 9 विकेट से जीत दर्ज की.

न्यूजीलैंड ने पिछले यानी 2019 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था, जिसमें इंग्लैंड ने हराया था. ऐसे में 4 साल बाद कीवी टीम ने इंग्लैंड से सूद समेत बदला लिया है. 2019 फाइनल में मैच और फिर सुपर ओवर टाई होने के बाद बाउंड्री काउंट नियम से इंग्लैंड को विजेता घोषित किया था.

टॉस हारकर इंग्लैंड ने बनाए 282 रन

मगर 4 साल बाद इस वर्ल्ड कप का ओपनिंग मैच इन दोनों ही टीमों के बीच खेला गया. इसमें केन विलियमसन नहीं खेले और उनकी गैरमौजूदगी में विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लैथम ने कमान संभाली. लैथम ने टॉस जीतकर मैच में पहले गेंदबाजी का फैसला किया.

इसके बाद इंग्लैंड की टीम 50 ओवर के इस मैच में गिरते-पढ़ते 9 विकेट गंवाकर 282 रन ही बना सकी. टीम के लिए जो रूट ने 86 गेंदों पर सबसे ज्यादा 77 रनों की पारी खेली. जबकि कप्तान जोस बटलर ने 43 और जॉनी बेयरस्टो ने 33 रन बनाए. न्यूजीलैंड के लिए तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके. जबकि मिचेल सेंटनर और ग्लेन फिलिप्स को 2-2 सफलता मिली.

कॉन्वे और रवींद्र ने जड़े तूफानी शतक

मैच जीतने के लिए न्यूजीलैंड टीम के सामने 283 रनों का टारगेट था. इसके जवाब में टीम ने 10 रनों पर ही विल यंग के रूप में पहला विकेट गंवा दिया था. मगर उसके बाद डेवॉन कॉन्वे और रचिन रवींद्र ने मोर्चा संभाला और इंग्लैंड के गेंदबाजों की जमकर धुलाई शुरू कर दी. पहले दोनों ने अपनी फिफ्टी पूरी कीं. इसके बाद दोनों ने अपने-अपने शतक भी जमा दिए.

पहले स्टार ओपनर डेवॉन कॉन्वे ने तूफानी अंदाज में शतक जमाया. उन्होंने 83 गेंदों में यह शतक जमाया. उस दौरान कॉन्वे ने 2 छक्के और 13 चौके जमाए. इसके बदौलत न्यूजीलैंड ने 27 ओवर में ही 200/1 का स्कोर कर लिया था.

न्यूजीलैंड ने 36.2 ओवरों में मुकाबला जीता

इसके बाद स्टार ऑलराउंडर रचिन रवींद्र ने तूफानी अंदाज में अपना शतक पूरा किया. यह रवींद्र का वनडे और इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला शतक रहा. उन्होंने 82 गेंदों पर शतक पूरा किया. इस दौरान उन्होंने 4 छक्के औऱ 9 चौके जमाए. मगर मैच में कॉन्वे ने 00 और रचिन ने 00 रनों की पारी खेली. इसके दम पर न्यूजीलैंड ने 1 विकेट गंवाकर 36.2 ओवर में ही मैच अपने नाम कर लिया.

मैच में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की प्लेइंग-11

इंग्लैंड टीम: जॉनी बेयरस्टो, डेविड मलान, जो रूट, हैरी ब्रूक, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, सैम कुरेन, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद और मार्क वुड.

न्यूजीलैंड टीम: डेवॉन कॉन्वे, विल यंग, ​​रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल, टॉम लैथम (विकेटकीपर/कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, मार्क चैपमैन, मैट हेनरी, मिचेल सेंटनर, जेम्स नीशम और ट्रेंट बोल्ट.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch