Sunday , April 28 2024

बिना ट्रायल के एश‍ियाड में उतरे बजरंग पुन‍िया को लगा बड़ा झटका, ‘गोल्ड’ ना जीतने पर फैन्स का फूटा गुस्सा

बजरंग पुन‍िया एश‍ियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने से चूक गए (FILE)हांगझोउ में चल रहे एश‍ियन गेम्स में गोल्ड मेडल की सबसे बड़ी उम्मीद में से एक बजरंग पुन‍िया को सेमीफाइनल मैच में हार मिली है. हालांकि, बजंरग अभी भी ब्रॉन्ज मेडल जीतने के दावेदार हैं. उनकी हार के बाद सोशल मीडिया पर कई लोग बुरी तरह भड़क उठे. पिछले एशियाई खेलों के चैम्पियन बजरंग इन खेलों में भाग लेने से पहले किसी प्रतिस्पर्धी मुकाबले में हिस्सा नहीं लिया था.

बजरंग पुनिया (फ्री स्टाइल 65kg) सेमीफाइनल में पूर्व विश्व चैंपियन ईरान के पहलवान अमजद खलीली रहमान (AMOUZADKHALILI Rahman) से 1-8 से हार गए हैं. पूरे मुकाबले के दौरान बजरंग कही से भी लय में नहीं लग रहे थे. बजरंग का कोई भी दांव फिट नहीं बैठा. वह एक के बाद एक लगातार प्वाइंट गंवा रहे थे. नतीजतन उनको हार मिली. बजरंग अब कांस्य पदक के ल‍िए खेलेंगे. जहां उनका मुकाबला संभवत: जापान के काइकी यामागुची (Kaiki Yamaguchi) से होगा.

बजरंग डब्ल्यूएफआई (भारतीय कुश्ती महासंघ) के निवर्तमान प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने और धरने पर बैठने वाले पहलवानों में शामिल थे. उन्हें ट्रायल के बिना इन खेलों के लिए भारतीय दल में शामिल करने की भी आलोचना हुई थी.


asian Games

विशाल कालीरमण ने 65 किग्रा का ट्रायल जीता था और उनके परिवार तथा कई पंचायतों का मानना था कि बजरंग को ट्रायल के बिना इन खेलों में मौका नहीं मिलना चाहिए था. पिछले एशियाई खेलों के चैम्पियन बजरंग इन खेलों में भाग लेने से पहले किसी प्रतिस्पर्धी मुकाबले में हिस्सा नहीं लिया था.

वह ‘लेग डिफेंस’ की अपनी खामी को दूर करने की कोशिश कर रहे थे. किर्गिस्तान में 18 दिनों के अभ्यास और प्रशिक्षण सत्र से उन्हें लगभग कोई फायदा नहीं मिला.

बजरंग के गोल्ड ना जीतने पर लोग न‍िराश

बजरंग पुन‍िया जैसे ही सेमीफाइनल खेलने उतरे थे तमाम फैन्स को लग रहा था कि वो ईरानी पहलवान को हराकर सीधे फाइनल में हराएंगे, पर वह हार गए. सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने यहां तक ल‍िख दिया क्या इसल‍िए उनको डायरेक्ट एंट्री चाहिए थी. हालांकि कई लोगों ऐसे भी थे, जिन्होंने बजरंग का सपोर्ट किया.

एश‍ियन गेम्स में 6 अक्टूबर को कुश्ती में भारत का प्रदर्शन 

बजरंग पुनिया: सेमीफाइनल में हारे: कांस्य पदक मुकाबले के ल‍िए खेलेंगे
अमन: सेमीफाइनल में हारे: कांस्य पदक मुकाबले में खेलेंगे
सोनम: सेमीफाइनल में हार गईं: कांस्य पदक मुकाबले में खेलेंगी
किरण: सेमीफाइनल में हार गईं: कांस्य पदक मुकाबले में खेलेंगी
राधिका: राउंड 1 में एल‍िमनेट

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch