Monday , April 29 2024

हो सकता है तीसरा विश्व युद्ध, इजरायल-हमास जंग के बीच आखिर किसने दी चेतावनी?

Israel Hamas War: हो सकता है तीसरा विश्व युद्ध, इजरायल-हमास जंग के बीच आखिर किसने दी चेतावनी?इजरायल और हमास में जारी जंग के बीच एक इजरायली लेखक ने चेतावनी देते हुए कहा है कि वर्तमान में चल रही जंग तीसरे वर्ल्ड वॉर की वजह बन सकती है। इजरायली लेखक और इतिहासकार युवल नूह हरारी ने एक इंटरव्यू में बताया कि इजरायल-गाजा युद्ध संभवतः एक व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष बन सकता है और यूक्रेन में युद्ध और अन्य भू-राजनीतिक टेंशन के बीच यह अन्य देशों में फैल सकता है, जिसकी वजह से तीसरा विश्व युद्ध हो सकता है।

उन्होंने कहा कि कोविड महामारी इसका एक हिस्सा थी। रूसी आक्रमण यूक्रेन भी इसका एक हिस्सा है। इजरायल और फिलिस्तीन में अभी जो हो रहा है वह इसका एक हिस्सा है। अगर हम व्यवस्था का फिर से निर्माण नहीं करते हैं, तो यह और भी बदतर हो जाएगी। यह पूरी दुनिया में फैल जाएगा। इससे थर्ड वर्ल्ड वॉर भी हो सकता है और हथियारों के प्रकार के साथ और अब उपलब्ध प्रौद्योगिकी, यह मानव जाति के विनाश का कारण बन सकती है।

इजरायल और हमास आतंकवादियों के बीच युद्ध सोमवार को 10वें दिन में प्रवेश कर गया और इसके और बढ़ने की आशंका है। इजरायली सेना ने हमास को ध्वस्त करने की कसम खाई है। इसके लिए इजरायल लगातार गाजा पट्टी में बमबारी कर रहा है और हमास आतंकियों को ठिकाने लगा रहा। दरअसल, यह युद्ध सात अक्टूबर को हमास आतंकी संगठन ने शुरू किया था, जब अचानक से आतंकियों ने इजरायली सीमावर्ती इलाकों में लोगों को बंधक बना दिया और कइयों को गोलियों से भून दिया। इससे पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया। अमेरिका समेत पश्चिमी देश इस जंग में इजरायल के साथ हैं। अब तक युद्ध में अब तक 3,900 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इनमें करीब 1,300 इजरायली और 2,670 फिलिस्तीनी शामिल हैं।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch