Tuesday , May 7 2024

इजरायल की जंग ने बढ़ाई भारत की भी टेंशन, कई राज्यों में अलर्ट; यहूदी ठिकानों पर खतरा

इजरायल की जंग ने बढ़ाई भारत की भी टेंशन, कई राज्यों में अलर्ट; यहूदी ठिकानों पर खतरानई दिल्ली। दिल्ली से तेल अवीव की दूरी 4 हजार किलोमीटर से भी ज्यादा है, लेकिन इजरायल और हमास के बीच छिड़ी जंग का असर यहां तक दिख रहा है। दिल्ली, मुंबई, हिमाचल, राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में अलर्ट है और यहूदी समुदाय से जुड़े स्मारकों एवं अन्य स्थानों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। दिल्ली पुलिस इजरायल के दूतावास और राजनयिकों की कड़ी सुरक्षा में जुटी है। इसके अलावा पहाड़गंज के चाबड़ हाउस पर भी पुलिस मुस्तैद है, जहां बड़ी संख्या में यहूदी आते हैं। यही नहीं इजरायली पर्यटकों की बड़ी संख्या हिमाचल प्रदेश, गोवा, मुंबई और राजस्थान के पुष्कर में भी जाती है।

यही वजह है कि युद्ध के तुरंत बाद भारत, अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देशों में रह रहे इजरायली स्वदेश लौटे हैं। भारत की मुस्तैदी इसलिए भी है क्योंकि 2012 में एक इजरायली राजनयिक पर दिल्ली में ही हमला हो गया था। दिल्ली पुलिस की जांच में पता चला था कि इस अटैक के पीछे ईरान की सेना का हाथ था। मुंबई में यहूदी समुदाय के लोगों की आबादी ठीक-ठाक है। इसलिए पुलिस ने उनके स्मारकों और ठिकानों के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी है। पेट्रोलिंग की जा रही है और आने-वाले लोगों की भी निगरानी हो रही है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch