Monday , June 17 2024

इजरायल का हमास और हिजबुल्लाह पर ‘डबल अटैक’… एक कमांडर और दो आतंकियों को मार गिराया

हिजबुल्लाह के दोनों आतंकी और अयमान नोफल की तस्वीरहमास और हिजबुल्लाह से जंग में इजरायल को बड़ी कामयाबी मिली है. इजरायली सेना की एयरस्ट्राइक में अयमान नोफल (Ayman Nofal) मारा गया है. वह हमास का सीनियर कमांडर बताया जाता है. इजरायली सेना के मुताबिक, अयमान हमास की जनरल मिलिट्री काउंसल का सदस्य था. इसके अलावा इजरायल की सेना ने आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के दो आतंकियों को भी ढेर किया है.

बता दें कि इजरायल इस वक्त दो मोर्चों पर जंग लड़ रहा है. एक तरफ वह गाजा पट्टी से होने वाले हमास के हमलों का जवाब दे रहा है. दूसरी तरफ लेबनान से हिजबुल्लाह के आतंकी उसपर हमले कर रहे हैं, जिनके जवाब में इजरायल की तरफ से एयर स्ट्राइक की जा रही हैं.

अब हमास के कमांडर के मारे जाने की बात इजरायली सेना ने कही है. वहीं एयर स्ट्राइक में अपने सदस्यों के मारे जाने की बात हिजबुल्लाह ने खुद कबूली है. हिजबुल्लाह ने इनके नाम अब्बास फैसी और मोहम्मद अहमद काजिम बताए हैं.

हिजबुल्लाह ने एक वीडियो भी जारी किया है, जिसे जवाबी एक्शन का बताया जा रहा है. इसमें संगठन ने एक कार को निशाना बनाते हुए मिसाइल दागी है. ये हमला इजरायल के मेटुला (metula) शहर पर हो रही है.

बता दें कि गाजा पट्टी से ऑपरेट करने वाले संगठन हमास, जिसे कई देश आतंकी संगठन मानते हैं उसने 7 अक्टूबर को इजरायल पर धावा बोला था. इसमें हमास के लड़ाके जमीन और आसमान के रास्ते से इजरायल में घुसे थे. इस हमले में 1300 इजरायली लोगों की मौत हुई. वहीं 200 के करीब लोगों को हमास ने बंधक बनाया है, ऐसा इजरायल का दावा है.

इसके बाद से गाजा पट्टी पर इजरायल का कहर जारी है. इजरायल ने हमास को खत्म करने का मन बना लिया है. इस युद्ध ने दुनिया को दो धड़ों में बांट दिया है. जहां अमेरिका, ब्रिटेन आदि इजरायल के साथ खड़े हैं. वहीं अरब देश फिलिस्तीन यानी गाजा के साथ हैं. ईरान ने धमकी दी है कि अगर गाजा पट्टी पर हमले बंद नहीं हुए तो पूरी दुनिया के मुसलमानों और रेजिस्टेंस फोर्सेज को कोई रोक नहीं पाएगा. अमेरिका कह चुका है कि कोई तीसरा देश या पक्ष इस युद्ध में घुसा तो ठीक नहीं होगा. लेकिन इस बीच लेबनान का संगठन हिज्बुल्ला इस युद्ध में कूद चुका है.

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भी इजरायल पहुंच रहे हैं. उससे पहले अमेरिका ने अपना दूसरा एयरक्राफ्ट कैरियर भी इजरायल की ओऱ रवाना कर दिया है. अमेरिका के 2000 सैनिक मानवीय मदद करने इजरायल पहुंच रहे हैं.

इस बीच राहत की एक खबर बस ये है कि अब इजरायल ने गाजा पट्टी में अंतर्राष्ट्रीय मानवीय मदद देने की इजाजत दे दी है. मिस्र की ओर से मानवीय मदद भेजी भी जा रही है लेकिन बंधक संकट को लेकर अब तक कोई सुलह होता नहीं दिख रहा.

हमास ने पहले पेशकश की थी कि गाजा पर हमला बंद करे तो बंधक छोड़ देंगे. इजरायल ने कहा कि पहले हमास को खत्म करेंगे फिर बंधक छुड़ाएंगे. अब हमास की पेशकश है कि इजरायल में कैद 6 हजार फिलिस्तीनियों को छोड़ दे तो बंधक छोड़ दिये जाएंगे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch