Friday , May 3 2024

क्या अब हो सकता है भारत-पाकिस्तान का सेमीफाइनल? ये है वर्ल्ड कप का ताजा समीकरण

Babar Azam and Virat Kohliआईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में सेमीफाइनल की रेस काफी दिलचस्प हो चुकी है. भारत और साउथ अफ्रीका की टीम तो सेमीफाइनल में स्थान पक्की कर चुकी है. वहीं बांग्लादेश और डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड अंतिम-चार में पहुंचने की रेस से पूरी तरह बाहर हो चुका है. बाकी की छह टीमों ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, नीदरलैंड्स और अफगानिस्तान के बीच दो स्पॉट के लिए मुकाबला है.

क्या होगा भारत-PAK के बीच सेमीफाइनल?

फैन्स के बीच ये सवाल उभर रहा है कि भारत-पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मुकाबला हो सकता है. पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को हरा दिया था, जिसके बाद इस सवाल को बल मिला है. भारत-पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मुकाबला तभी हो सकता है, जब भारत पहले और पाकिस्तान चौथे स्थान पर रहे. भारत यदि साउथ अफ्रीका को हरा दे तो उसका टॉप पर रहना सुनिश्चित हो जाएगा. वहीं पाकिस्तान सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई चौथे स्थान पर रहकर ही कर सकती है.

बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तानी टीम को सेमीफाइनल की उम्मीदें जिंदा रखने के लिए सबसे पहले इंग्लैंड को हराना होगा. साथ ही ये उम्मीद करनी होगी न्यूजीलैंड को श्रीलंका से हार मिले या वह मैच धुल जाए. इसके साथ ही अफगानिस्तान अपने बाकी दो मैच हारे. तभी पाकिस्तान 10 अंकों के साथ क्वालिफाई कर सकता है.

Points Table

पाकिस्तान का नेट-रनरेट अभी न्यूजीलैंड से कम है. यदि न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को बड़े अंतर से हरा दिया तो पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ जाएगी. उदाहरण के लिए- यदि न्यूजीलैंड को श्रीलंका के खिलाफ 50 रनों से जीत मिलती है, तो पाकिस्तान को 180 रनों से इंग्लैंड को हराना होगा ताकि न्यूजीलैंड से वह नेट-रनरेट में आगे निकल जाए. समीकरणों के फिट बैठने पर भारत-पाकिस्तान के बीच यदि सेमीफाइनल मुकाबला निर्धारित होता है, तो वह कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 16 नवंबर को खेला जाएगा.

बाकी टीमों के भी समीकरण पर एक नजर…

पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान और बांग्लादेश से मुकाबला खेलना है. ऑस्ट्रेलिया को आसानी से सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दो में से एक मैच जीतने होंगे. यदि ऑस्ट्रेलियाई टीम दोनों गेम हार जाती है तो मामला नेट-रनरेट पर फंस सकता है.

• दो बार की उपविजेता न्यूजीलैंड को अंतिम चार में जगह बनाने के लिए श्रीलंका को अच्छे अंतर से हराना होगा. यदि न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका से मैच हारती है तो पाकिस्तान, अफगानिस्तान के दरवाजे खुल जाएंगे.

• चार मैच जीत चुकी अफगानिस्तान के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका है. अफगानिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका को हरा दे तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. अफगानिस्तान 10 अंकों के साथ भी क्वालिफाई कर सकता है, लेकिन तब मामला नेट-रनरेट पर अटकेगा.

• भारत के हाथों शर्मनाक हार झेलने के बावजूद श्रीलंका गणितीय रूप से अब भी अंतिम चार में जगह बना सकता है. श्रीलंका को सबसे पहले बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच जीतने होंगे. वहीं यह उम्मीद करनी होगी कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नीदरलैंड्स के नतीजे भी उसके फेवर में हों.

• श्रीलंका की तरह नीदरलैंड्स भी गणितीय रूप से अब भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है. नीदरलैंड्स अपने बाकी दो मैच जीतकर आठ अंकों तक पहुंचेगा. फिर उसे न्यूजीलैंड पाकिस्तान, श्रीलंका, और अफगानिस्तान के मैचों नजर रखनी होगी.

वर्ल्ड कप में बाकी मैचों का शेड्यूल:
6 नवंबर- बांग्लादेश vs श्रीलंका, दिल्ली, दोपहर 2 बजे से
7 नवंबर- ऑस्ट्रेलिया vs अफगानिस्तान, मुंबई, दोपहर 2 बजे से
8 नवंबर- इंग्लैंड vs नीदरलैंड्स, पुणे, दोपहर 2 बजे से
9 नवंबर- न्यूजीलैंड vs श्रीलंका, बेंगलुरु, दोपहर 2 बजे से
10 नवंबर- साउथ अफ्रीका vs अफगानिस्तान, अहमदाबाद, दोपहर 2 बजे से
11 नवंबर- इंग्लैंड vs पाकिस्तान, कोलकाता, सुबह 10.30 बजे से
11 नवंबर- ऑस्ट्रेलिया vs बांग्लादेश, पुणे, दोपहर 2 बजे से
12 नवंबर- भारत vs नीदरलैंड, बेंगलुरु, दोपहर 2 बजे से
15 नवंबर- पहला सेमीफाइनल, मुंबई, दोपहर 2 बजे से
16 नवंबर- दूसरा सेमीफाइनल, कोलकाता, दोपहर 2 बजे से
19 नवंबर- फाइनल, अहमदाबाद, दोपहर 2 बजे से

 

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch