Saturday , May 4 2024

बर्थडे पर गरजा विराट कोहली का बल्ला… सचिन तेंदुलकर के वनडे शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली

विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली धांसू पारी. (Getty)भारत की मेजबानी में खेले जा रहे वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम जबरदस्त फॉर्म में है. टीम ने शुरुआती 7 मैच जीतकर सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है. टीम ने अपना 8वां मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ रविवार (5 नवंबर) को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला.

बर्थडे ब्वॉय विराट कोहली ने ठोका 49वां ODI शतक, कर ली सचिन तेंदुलकर की बराबरी, तोड़े दर्जन भर से ज्यादा रिकॉर्ड्सकोहली ने वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन (49 शतक) के ऐतिहासिक रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है. कोहली ने अपना यह तूफानी शतक करियर की 277वीं वनडे पारी में जमाया है. जबकि सचिन ने 451वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की थी.

वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले प्लेयर

सचिन तेंदुलकर   –  452 पारी  –  49 शतक
विराट कोहली   –  277 पारी  –  49 शतक
रोहित शर्मा   –  251 पारी  –  31 शतक
रिकी पोंटिंग   –  365 पारी  –  30 शतक
सनथ जयसूर्या   –  433 पारी  –  28 शतक

इस बार तीन मैचों में शतक से चूके विराट कोहली

कोहली इस बार वनडे वर्ल्ड कप में अपनी शानदार फॉर्म में हैं. उन्होंने अब तक इस टूर्नामेंट में 2 शतक और 4 फिफ्टी लगाई हैं. इससे पहले उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 103 रनों की पारी खेली थी. इस वर्ल्ड कप में कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 95 रन बनाए थे और शतक से चूक गए थे.

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 85 और श्रीलंका के खिलाफ 88 रनों की पारी भी खेली थी. यानी इन दोनों ही मुकाबलों में भी कोहली शतक के करीब पहुंच गए थे. यदि इनमें से कोई एक भी शतक पूरा होता तो आज सचिन का सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड टूट गया होता.

अब भारतीय टीम को अपना अगला ग्रुप मैच नीदरलैंड्स के खिलाफ 12 नवंबर को खेलना है. यह मुकाबला बेंगलुरु में होगा, जो कोहली का घरेलू (IPL के लिहाज से) मैदान भी है. ऐसे में उस मुकाबले में कोहली से शतक की उम्मीद रहेगी. तब उनके पास सचिन का यह रिकॉर्ड तोड़ने का मौका भी रहेगा.

कोलकाता मैच में भारत-अफ्रीका की प्लेइंग-11

भारतीय टीम: शुभमन गिल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

साउथ अफ्रीकी टीम: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रस्सी वैन डर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसेन, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, तबरेज शम्सी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch