Monday , April 29 2024

कोहली के विराट रूप के बाद जडेजा का जलजला, टीम इंडिया की ‘सुनामी’ में बह गई ‘ताकतवर’ साउथ अफ्रीकी टीम

विराट कोहली (Virat Kohli) के 49वें शतक और श्रेयस अय्यर की 77 रन की पारी के बाद रवींद्र जडेजा के ‘पंच’ से भारत ने साउथ अफ्रीका (IND vs SA) को 243  रन से हरा दिया. मेजबान टीम इंडिया की आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) में लगातार यह 8वीं जीत है. टेबल टॉपर की लड़ाई में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका की एक ना चलने दी. भारतीय बैटर्स ने पहले प्रोटियाज गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. उसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी से साउथ अफ्रीकी बैटर्स को सस्ते में पवेलियन लौटाकर बड़ी जीत दर्ज की. इस जीत से भारत के 8 जीत से 16 अंक हो गए हैं और टीम इंडिया ने प्वॉइंट टेबल में पहले नंबर पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है.

327 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम 27.1 ओवर में 83 रन बनाकर पवेलियन लौट गई. साउथ अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही और प्रोटियाज टीम ने 40 रन के कुल स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवा दिए थे. ओपनर क्विंटन डिकॉक (05 रन) को पारी के दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर सिराज ने बोल्ड किया वहीं 9वें ओवर की तीसरी गेंद पर कप्तान तेम्बा बावुमा (11 रन) को रवींद्र जडेजा ने बोल्ड कर साउथ अफ्रीका को दोहरा झटका दिया. एडेन मार्करम (09) को शमी ने राहुल के हाथों कैच कराया. क्लासेन एक रन पर रवींद्र जडेजा के शिकार बने वहीं डुसन को शमी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. जडेजा ने मिलर को 11 रन पर बोल्ड किया वहीं केशव महाराज 7 रन बनाकर आउट हुए. रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए.

विराट कोहली ने की रिकॉर्ड की बौछार 
विराट कोहली ने सबसे तेज वनडे में 49 शतक पूरे किए. वह व्हाइट बॉल क्रिकेट (वनडे में 49 और टी20 इंटरनेशनल में एक) में 50 शतक जड़ने वाले पहले प्लेयर बन गए हैं. विराट ने इस दौरान मौजूदा विश्व कप में अपने 500 रन भी पूरे कर लिए. विराट ने वनडे में भारत में अपने 6000 रन भी पूरे किए वहीं आईसीसी विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में वह तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं.

विराट ने 289वें मैच में 49वां वनडे शतक जड़ा
इससे पहले, भारत ने विराट कोहली के 35वें जन्मदिन पर 49वें वनडे शतक की मदद से 5 विकेट पर 326 रन बनाए. श्रीलंका के खिलाफ पिछले मैच में 302 रन से मिली जीत में शतक से 12 रन से चूके कोहली ने आखिरकार यहां अपने 289वें मैच में 277वीं पारी में 49वां शतक जमाया. तेंदुलकर ने 463 वनडे की 452 पारियों में 49 शतक और 96 अर्धशतक बनाये थे. सचिन के नाम सौ अंतरराष्ट्रीय शतक हैं जबकि कोहली का यह 79वां अंतरराष्ट्रीय शतक है जिन्होंने टेस्ट में 29 और टी20 में भी एक शतक बनाया है.

विराट और श्रेयस अय्यर ने तीसरे विकेट पर 134 रन की साझेदारी की
कोहली ने श्रेयस अय्यर (77 रन ) के साथ तीसरे विकेट की साझेदारी में 134 रन बनाकर भारत के बड़े स्कोर की नींव रखी. शीर्ष दो टीमों के इस मुकाबले में केशव महाराज को छोड़कर दक्षिण अफ्रीका का कोई गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों खासकर कोहली पर अंकुश नहीं लगा सका. कोहली ने पारी के 49वें ओवर में कैगिसो रबाडा की गेंद पर एक रन लेकर तिहरा अंक छुआ तो पूरा ईडन गार्डन उनके नाम से गूंज उठा. उन्होंने हेलमेट उतारकर दर्शकों और ड्रेसिंग रूम का अभिवादन स्वीकार किया और आसमान की ओर देखा.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch