Monday , April 29 2024

‘जडेजा का लेग स्टंप पर गिरा बॉल स्पिन होकर मिडल स्टंप पर कैसे जा सकता… DRS तकनीक पर BCCI का कब्जा’: ‘यंगेस्ट’ Pak क्रिकेटर हसन रजा

जडेजा स्पिन हसन रजापाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर हसन रजा ने एक बाद फिर से आईसीसी और बीसीसीआई पर पक्षपात के आरोप लगाते हुए डीआरएस पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कोलकाता में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए मुकाबले में डीआरएस पर सवाल उठाए। उन्होंने जडेजा की घूमती गेंदों पर शक जताया और कहा कि लेफ्ट ऑफ स्पिनर की जिस गेंद पर वॉन डेर डुसैन को डीआरएस पर आउट दिया गया, वो बॉल राइट हैंड बैटर के लिए लेग स्टंप से बाहर निकलती, न कि घूम कर लेग स्टंप पर। उन्होंने कहा कि बीसीसीआई डीआरएस सिस्टम को अपने हिसाब से चला रहा है, क्योंकि ग्राउंड बीसीसीआई का, ब्रॉडकास्टर बीसीसीआई के और सिस्टम भी बीसीसीआई का है।

हसन रजा ने एबीएन न्यूज पर ये बातें कहीं। हालाँकि इस बार उन्होंने गेंदों पर सवाल नहीं उठाए, लेकिन ये जरूर कहा कि गेंदों के वजन में थोड़ा सा भी अंतर आता है, तो वो ज्यादा घूमती हैं। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि रविंद्र जडेजा की जिस गेंद पर वॉन डेर डुसैन को आउट दिया गया, वो लेग स्टंप से बाहर जाती।

सवाल करते हुए उन्होंने पूछा कि जडेजा की गेंद कैसे उल्टी दिशा में जा सकती है? हसन रजा ने दावा किया कि उन्होंने बहुत क्रिकेट खेला है और ऐसा नहीं होता, जैसा डीआरएस ने दिखाया। उनके अनुसार खुद डुसैन भी आउट दिए जाने से काफी हैरान थे।

हसन रजा ने कई साल पहले के मैच का जिक्र भी किया और कहा कि सईद अजमल की जिस गेंद पर सचिन तेंदुलकर को नॉट आउट दे दिया गया था, वो गेंद एकदम सीधी जा रही थी। ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि बीसीसीआई ब्रॉडकास्टिंग और पूरे सिस्टम को कंट्रोल करता है। उनके अनुसार ऐसा ही कुछ रविंद्र जडेजा की गेंद पर हुआ। हसन रजा की पूरी बातचीत को आप 1.40 मिनट से 5.10 तक सुन सकते हैं।

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में भारत ने कोलकाता में खेले गए मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम को 243 रनों से हरा दिया। इस मैच में विराट कोहली ने अपने जन्मदिन के मौके को शतक लगाकर खास बनाया। भारत ने 5 विकेट के नुकसान पर निर्धारित 50 ओवरों में 326 रनों का स्कोर खड़ा किया था, इसके जवाब में पूरी दक्षिण अफ्रीकी टीम महज 83 रनों पर ऑल आउट हो गई। इस मैच में विराट कोहली ने रिकॉर्ड 49वाँ शतक लगाया, वहीं रविंद्र जडेजा ने 5 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीकी टीम की कमर तोड़ दी।

पहले गेंदों को लेकर उठा चुके हैं सवाल

बता दें कि हसन रजा ने भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए मैच के बाद आरोप लगाया था कि बीसीसीआई भारतीय गेंदबाजों को अलग-तरह का बॉल देती है, जिसकी वजह से विपक्षी बल्लेबाज उन पर रन नहीं बना पा रहे। उनके इस दावे की जम कर आलोचना हुई थी। उन्हें पाकिस्तानी क्रिकेट टीम में मौका देने वाले उनके ही पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने जमकर लताड़ लगाई थी और कहा था कि कम से कम वो पूरे पाकिस्तान की बेईज्जती न कराएँ। वसीम अकरम ने मैच के दौरान इस्तेमाल होने वाली गेंदों को चुने जाने की प्रक्रिया भी बताई थी।

हसन रजा ने कहा था कि मोहम्मद शामी, मोहम्मद सिराज या जसप्रीत बुमराह अगर सीम या स्विंग करा पा रहे हैं तो इसकी वजह है उनको दी जाने वाली अलग तरह की गेंद। इनके अनुसार इस अलग तरह की गेंद पर कुछ एक्स्ट्रा लेयर या एक्स्ट्रा कोटिंग की गई है। 4 मिनट के अपने जवाब में हसन रजा ने कहा कि मोहम्मद शामी, मोहम्मद सिराज या जसप्रीत बुमराह जिस तरह से बॉल फेंक रहे हैं, वो एलन डोनल्ड की याद दिला रहा और इसके पीछे वजह यह है कि इनको अलग तरह की गेंद दी जा रही है। हसन के मुताबिक इसके पीछे अंपायर या ICC या BCCI किसी का भी हाथ हो सकता है।

आपको बता दें कि हसन रजा ने 14 साल 227 दिन की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करके रिकॉर्ड बनाया था। बाद में पाकिस्तान क्रिकेट ने इनके जन्मदिन की सही जानकारी के अभाव में इस रिकॉर्ड को खुद ही हटा लिया था। यह वही हसन रजा है, जिस पर क्रिकेट में फिक्सिंग का भी आरोप लगा है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch