Saturday , June 15 2024

कांग्रेस को ‘हैसियत’ के हिसाब से मिलेंगी सीटें! I.N.D.I.A. की मीटिंग में अखिलेश के ऐक्शन पर सबकी नजर

loksabha election india alliance meeting ever eyes on akhilesh yadav move over seat sharing in up with congressलखनऊ। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की हो रही पहली बैठक में सबकी नजर यूपी के समीकरणों पर है। यहां के सबसे बड़े विपक्षी दल सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव भी मंगलवार को दिल्ली में हो रही बैठक का हिस्सा बनेंगे। यूपी में सीटों के बंटवारे की अगुआई सपा खुद करना चाहती है। अखिलेश बैठक में भागीदारी के फॉर्म्युले का मुद्दा उठा सकते हैं।

चुनाव नतीजों के ठीक तीन बाद 6 दिसंबर को गठबंधन की बैठक प्रस्तावित थी, लेकिन, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार, अखिलेश सहित कई नेताओं के मना करने के चलते बैठक टल गई थी। इसे कांग्रेस पर दबाव बनाने की रणनीति के तौर पर देखा गया था। खैर, मंगलवार को बैठक में अखिलेश शामिल होंगे। हालांकि, कुछ दिनों पहले ही उन्होंने कहा है कि ‘लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे में कांग्रेस को पूरा सम्मान दिया जाएगा। जहां भी कांग्रेस की ओर से अच्छा व्यक्ति और अच्छा समीकरण दिखेगा, उसी को टिकट मिलेगा, लेकिन सीटों की संख्या से सम्मान को नहीं जोड़ा जा सकता।’

सपा की मंशा साफ है कि वह यूपी को कांग्रेस में उसकी ‘हैसियत’ के हिसाब से ही सीटें देने के पक्ष में है। सूत्रों की मानें तो बैठक में सीटों की प्रस्तावित तस्वीर, चुनाव अभियान की रणनीति आदि पर भी चर्चा होगी। सोमवार को अखिलेश ने कहा कि लोकसभा चुनाव को लेकर इंडिया गठबंधन बनेगा। सपा की रणनीति इंडिया गठबंधन को मजबूत करने की है। सपा यूपी में भाजपा को सभी 80 सीटों पर हराने की रणनीति बना रही है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch