Sunday , February 25 2024

उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट: एक से अधिक पत्नी वाले पुरुष उम्मीदवार नहीं कर सकते आवेदन, जानें जरूरी नियम

UP Police 60244 Constable Posts: एक से अधिक पत्नी वाले पुरुष उम्मीदवार नहीं कर सकते आवेदन, जानें जरूरी नियम उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड (UPPBPB) ने कांस्टेबल के 60244 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कांस्टेबल पदों पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए प्रक्रिया 27 दिसंबर 2023 से शुरू होगी। बता दें, कांस्टेबल पद पर पुरुष और महिला उम्मीदवार दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। वहीं UPPBPB ने दोनों के लिए कुछ नियम बनाएं हैं। ये नियन शादीशुदा उम्मीदवारों के लिए हैं। नियम के अनुसार एक से अधिक पत्नी वाले पुरुष उम्मीदवार आवेदन की प्रक्रिया में शामिल नहीं हो सकते। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

वहीं UPPBPB ने सिर्फ पुरुष उम्मीदवारों के लिए नहीं, बल्कि शादीशुदा महिला उम्मीदवारों के लिए भी नियम बनाएं हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार, ऐसी महिला उम्मीदवार कांस्टेबल पद पर आवेदन करने के लिए एलिजिबल नहीं होगी, जिन्होंने ऐसे पुरुष से शादी की हो, जिसकी पहले से ही एक पत्नी जीवित हो।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले शादीशुदा उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह पूरी सच्चाई के साथ ही आवेदन करें। यदि कोई उम्मीदवार द्विविवाह या बहुविवाह करने का दोषी पाया जाता है, तो उस उम्मीदवार के खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है। इसी के साथ भर्ती प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर उसकी उम्मीदवारी और चयन को निरस्त किया जा सकता है। इसी के साथ उसे अन्य भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने से रोक दिया जाएगा। शादीशुदा उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है वह आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले भर्ती का नोटिफिकेशन ध्यान से पढ़ लें, उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया शुरू करें।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch