Sunday , February 25 2024

T20 World Cup 2024: भारत-पाकिस्तान मैच 9 जून को, टी20 वर्ल्ड कप शेड्यूल का ऐलान, 29 जून को फाइनल

T20 World Cup 2024: भारत-पाकिस्तान मैच 9 जून को, टी20 वर्ल्ड कप शेड्यूल का ऐलान, 29 जून को फाइनलवेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में इसी साल आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाना है. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने इस टूर्नामेंट का शेड्यूल जारी कर दिया है. फैंस को काफी समय से इसका इंतजार था और ये इंतजार शुक्रवार को खत्म हो गया. इस टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं जिन्हें पांच-पांच के 4 ग्रुप में बांटा गया है. वेस्टइंडीज ने साल 2010 में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया था लेकिन इसके बाद अब वह दोबारा मेजबान बना है. इस बार हालांकि वह अमेरिका के साथ संयुक्त मेजबान है. अमेरिका पहली बार किसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के मैचों की मेजबानी करेगा.भारत और पाकिस्तान का मैच नौ जून को होना है.

ऐसे हैं ग्रुप

भारतीय टीम को ग्रुप-ए में रखा गया है. इस टीम के साथ बाकी की चार टीमें- पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और अमेरिका हैं. वहीं ग्रुप-बी में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड और ओमान हैं. ग्रुप-सी में न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, यूगांडा,पापुआ न्यू गिनी हैं. ग्रुप-डी में साउथ अफ्रीका के साथ श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स और नेपाल हैं.

कैसा है शेड्यूल

ग्रुप स्टेज की शुरुआत एक जून से होगी और 18 जून तक चलेगी. इसके बाद सुपर-8 स्टेज होगा जो 24 जून तक चलेगा. भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ अपना मैच नौ जून को न्यू यॉर्क में खेलेगी. भारतीय टीम हालांकि अपना पहला मैच पांच जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी. 12 जून को ये टीम अमेरिका और 15 जून को कनाडा के खिलाफ खेलेगी. भारत को अपने शुरुआती तीनों मैच न्यू यॉर्क में खेलने हैं जबकि कनाडा के खिलाफ ये टीम फ्लोरिडा में मैच खेलेगी. सेमीफाइनल मैच 26-27 जून को खेले जाएंगे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch