Sunday , February 25 2024

यूपी पुलिस में SI व ASI के 921 पदों के लिए आज आवेदन का आखिरी मौका, गलती सुधारने को दो दिन

Etv bharatलखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस में सब इंस्पेक्टर गोपनीय, एसिटेंट सब इंस्पेक्टर लिपिक और एसिटेन्ट सब इंस्पेक्टर लेखा के 921 पदों पर आवेदन (UP Police Recruitment 2023) करने की आज आखिरी तारीख है. इच्छुक अभ्यर्थियों के पास आज यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर आवेदन करने का आखिरी मौका है. इसके अलावा 30 जनवरी तक अभ्यर्थी को फीस जमा करने और गलतियां सुधारने का मौका है.

तीन तारीखों को मत भूलें
दिसंबर 2023 को उत्तर प्रदेश पुलिस में सब इंस्पेक्टर गोपनीय, एसिटेंट सब इंस्पेक्टर लिपिक और एसिटेन्ट सब इंस्पेक्टर लेखा के 921 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ था. इसके लिए 7 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए थे. आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 जनवरी तय की गई थी. अभ्यर्थियों को आज आवेदन करने के बाद दो दिन अतिरिक्त यानि कि 30 जनवरी तक फीस जमा करने और आवेदन फॉर्म की त्रुटिया सही करने की मियाद दी गई है.

इन विषयों की होगी ऑनलाइन लिखित परीक्षा
बता दें कि भर्ती बोर्ड ने सब इंस्पेक्टर गोपनीय के लिए 268 , असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर लिपिक के 449 और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर लेखा के 204 पदों के लिए भर्तियां निकाली थी। आवेदन करने के लिए 400 रुपए फीस है. वहीं इन सभी 921 पदों के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक पास होना जरूरी होगा. इसके अलावा ओ लेवल परीक्षा भी पास होनी जरूरी है. वहीं सभी अभ्यर्थियों की उम्र 21 से 28 के बीच ही होनी जरूरी है. इन पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी, जो 400 अंकों की होगी। इसमें सामान्य हिंदी/कंप्यूटर ज्ञान, सामान्य जानकारी/सामायिक विषय, संख्यात्मक एवम मानसिक योग्यता परीक्षा, मानसिक अभिरुचि परीक्षा/बुधिलाब्ध परीक्षा/तार्किक परीक्षा विषय शामिल होंगे और हर विषय 100 अंको का होगा.

ऑनलाइन एग्जाम के बाद तीन और स्टेप से गुजरना होगा
लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन फिर शारीरिक मानक परीक्षण और आखिरी में कंप्यूटर टंकण व आशुलिपिक परीक्षा होगी. सामान्य, ओबीसी और एससी जाति के लिए पुरुषों की न्यूनतम ऊंचाई 163 सेंटीमीटर और एसटी के लिए 156 ऊंचाई न्यूनतम होनी जरूरी है. वहीं, महिलाओं के लिए सामान्य, ओबीसी और एससी जाति के लिए पुरुषों की न्यूनतम ऊंचाई 150 सेंटीमीटर और एसटी के लिए 145 ऊंचाई न्यूनतम और वजन न्यूनतम 40 किलो होना जरूरी है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch