Saturday , February 24 2024

संसद में गरजे पीएम मोदी,कहा- आज बुलंदी पर सरकारी कंपनियां, जानिए HAL-LIC की हकीकत?

पीएम मोदी ने कहा आज शानदार स्थिति में है एलआईसीसंसद के बजट सत्र  के दौरान बुधवार को राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कांग्रेस पर तीखा वार किया. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस द्वारा पीएसयू (PSU) को लेकर लगाए जाने वाले आरोपों को लेकर उसे घेरा. उन्होंने कहा कि एलआईसी (LIC), एचएएल (HAL) की हालत और पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (PSU) को बेचने के बारे में बात की जाती है, लेकिन ये कंपनियां आज जबर्दस्त ग्रोथ कर रही हैं. पीएम मोदी के मुताबिक, सरकारी कंपनियों की परफॉर्मेंस बेहतर हुई है और ये बुलंदियों पर पहुंची हैं. आइए जानते हैं बीते एक साल में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड और एलआईसी की स्थिति में कितना सुधार हुआ है.

PSU का मार्केट कैप 17 लाख करोड़ के पार
संसद के बजट सत्र में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर आंकड़ों के साथ निशाना साधा. उन्होंने सरकारी कंपनियों (PSU) में आई तेजी का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस केवल भ्रम फैलाने का काम किया है. आंकड़े पेश करते हुए PM Modi ने बताया कि बाजार में कारोबार कर रही सभी पीएसयू कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटल 17 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जो कि 10 साल पहले की तुलना में दोगुना है. उन्होंने कहा कि साल 2014 में यही वैल्यू करीब 9.5 लाख करोड़ रुपये थी.

उन्होंने कहा कि पीएसयू कंपनियों के कुल मार्केट कैपिटल ही नहीं बल्कि इनके प्रॉफिट में भी जोरदार इजाफा हुआ है. इनका शुद्ध लाभ भी बढ़कर 2.5 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जो कि 2014 में 1.25 लाख करोड़ रुपये था. इसके अलावा साल 2014 में कुल 234 पीएसयू थे, आज जो बढ़कर 254 हो गए हैं.

LIC ने सालभर में पैसा किया दोगुना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने LIC-HAL को लेकर तमाम तरह की निराधार बातें की हैं, लेकिन हकीकत आज सामने है. आज के समय में LIC शानदार स्थित में है. पीएम मोदी की इस बात को समझने के लिए हम एलआई की परफॉर्मेंस पर नजर डाल सकते हैं. बीते एक साल के दौरान LIC Share का भाव 439.65 रुपये से बढ़कर 1049.90 रुपये के स्तर पर पहुंच चुका है.

इसके अलावा एलआईसी फिर से देश की सबसे मूल्यवान कंपनियों में शामिल हो चुकी है. इसका मार्केट कैपिटल भी 6.60 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच चुका है. बीते दिनों ही एलआईसी का शेयर जबर्दस्त तेजी पकड़ते हुए अपने इश्यू प्राइस के भी पार निकला था और इसमें लगातार तेजी का सिलसिला जारी है.यही नहीं मार्केट कैपिटल के हिसाब से आज LIC, देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) से भी आगे निकल गया है. बता दें कि SBI की मार्केट वैल्यू 6.30 लाख करोड़ रुपये है.

HAL ने एक साल में दिया 142% का रिटर्न
अब बात करें हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के बारे में, तो HAL की मार्केट वैल्यू में भी बीते एक साल में इजाफा दर्ज किया गया है. इसका मार्केट कैपिटल 1.97 लाख करोड़ रुपये है. जबकि शेयर ने 12 महीने के अवधि में अपने निवेशकों को 142 फीसदी से ज्यादा का शानदार रिटर्न दिया है.

इस अवधि में HAL Share की कीमत करीब 1200 रुपये से बढ़कर 2948 रुपये पर आ गई है. कंपनी का शेयर अपने 52 वीक के लो-लेवल 1178.50 रुपये से बढ़कर 3079 का आंकड़ा तक छू चुका है. इस लिहाज से देखें तो एचएल की स्थिति में भी लगातार सुधार ही हुआ है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch