Friday , June 14 2024

UP के बाद हिमाचल में क्रॉस वोटिंग, राज्यसभा चुनाव में सपा के बाद कांग्रेस को झटका

Rajya Sabha Election 2024 Live: UP के बाद हिमाचल में क्रॉस वोटिंग, राज्यसभा चुनाव में सपा के बाद कांग्रेस को झटकालोकसभा चुनाव से पहले राज्यसभा सीटों के लिए ही जारी रण में सियासी पारा हाई नजर आ रहा है। मंगलवार को उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश की 15 सीटों पर वोटिंग होनी है। यह प्रक्रिया सुबह 9 बजे शुरू हो चुकी है, जो शाम चार बजे तक जारी रहेगी। दरअसल, तीनों ही राज्यों में क्रॉस वोटिंग को लेकर चर्चाएं तेज हैं। इसके अलावा संभावित रूप से अप्रैल-मई में होने वाले आम चुनाव से पहले इसे भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी गठबंधन INDIA के बीच पहले मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है।

इस दौरान UP की 10, कर्नाटक की 4 और हिमाचल प्रदेश की 1 सीट पर मतदान होगा। मंगलवार शाम को ही नतीजों का ऐलान हो जाएगा। राज्यसभा सांसद का कार्यकाल 6 सालों का होता है और हर दो सालों में 33 फीसदी सीटों के लिए वोटिंग की जाती है। फिलहाल, राज्यसभा में सदस्यों की संख्या 245 है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch