Monday , June 17 2024

सपा के पांच विधायकों से मिले CM योगी आदित्यनाथ; अखिलेश बोले- जो डर गए वो उधर चले गए

Rajya Sabha Elections, Rajya Sabha Elections LIVE, Rajya Sabha Elections Newsलोकसभा इलेक्शन से पहले देशभर में राज्यसभा चुनाव हो रहे हैं। 56 राज्यसभा सीटों पर नए सदस्य चुने जाने थे, जिनमें से 41 को पहले ही निर्विरोध चुना जा चुका है। ऐसे में बची हुई 15 सीटों पर आज सुबह 9 बजे से वोट डाले जा रहे हैं। यह वोटिंग शाम 4 बजे तक चलेगी। इसके बाद शाम पांच बजे से वोटों की गिनती होगी और देर रात तक रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। जिन राज्यों की सीटों पर आज वोटिंग हो रही है, उनमें हिमाचल प्रदेश , यूपी और कर्नाटक शामिल हैं। उत्तर प्रदेश की 10, कर्नाटक की 4 और हिमाचल प्रदेश की 1 सीट पर मतदान जारी है। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बीजेपी के बीच फाइट है तो कर्नाटक-हिमाचल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और पूर्व कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी समेत 41 उम्मीदवार निर्विरोध चुने जा चुके हैं।

अखिलेश यादव ने मंगलवार को कहा कि जो लोग ‘‘लाभ’’ चाहते हैं वे चले जायेंगे और उन्होंने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर चुनाव जीतने के लिए सभी हथकंडे अपनाने का आरोप लगाया। मतदान के लिए विधानसभा पहुंचे यादव से जब उनके द्वारा बुलाई गई बैठक में पार्टी विधायकों की अनुपस्थिति के बारे में पत्रकारों ने पूछा तो उन्होंने कहा, ‘‘ सत्ता का लाभ पाने वाले चले जाएंगे। जिनसे वादा किया गया होगा वे जाएंगे।’’ उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘जो लोग किसी की राह में कीलें बिछाते हैं या दूसरों के लिए गड्ढा खोदते हैं, वे खुद गिर जाते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ आप देख चुके हैं कि चंडीगढ़ में सीसीटीवी कैमरों के सामने क्या हुआ। मैं उच्चतम न्यायालय को धन्यवाद देता हूं जिसने संविधान को बचाया। भाजपा चुनाव जीतने के लिए सभी हथकंडे अपना सकती है। उसने किसी ‘लाभ’ के लिए आश्वासन (कुछ विधायकों को) दिया होगा।’’

कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव के लिए सीएम सिद्दारमैया वोट कर चुके हैं। उन्होंने वोट डालने से पहले बीजेपी पर हमला बोला। सिद्दारमैया ने कहा कि उन्होंने चुनाव जीतने के लिए प्रत्याशी उतारे हैं लेकिन पांचवे प्रत्याशी को जीतने के लिए 45 वोट चाहिए… क्या उनके पास इतने वोट हैं। बिना विधायकों के वो कैसे ये नंबर हासिल करेंगे।

पल्लवी पटेल अभी तक राज्यसभा चुनाव में वोटिंग करने नहीं पहुंची हैं। वह पिछली दो बैठकों में भी शामिल नहीं हुईं हैं। सूत्रों से खबर है कि वोट मतदान से दूरी बना सकती हैं। सूत्रों ने बताया कि अब तक करीब 7 विधायक क्रॉस वोट कर चुके हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सपा के पांच विधायकों ने विधानसभा सचिवालय में सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की है। जिन विधायकों ने सीएम योगी से मुलाकात की है उनमें अभय सिंह, राकेश सिंह, राकेश पांडेय, विनोद चतुर्वेदी, मनोज पांडेय शामिल हैं।

 

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch