Sunday , June 16 2024

वाराणसी से पीएम मोदी, गांधीनगर से अमित शाह; लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट जारी; किसे कहां से टिकट

नरेंद्र मोदीभारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। बीजेपी की पहली लिस्ट में 195 नाम हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे, तो गुजरात की गाँधी नगर लोकसभा सीट से गृहमंत्री अमित शाह मैदान में उतरे हैं। बीजेपी की पहली सूची में दिल्ली से 5 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है, जिसमें मनोज तिवारी को छोड़कर बाकी के 4 सीटों पर उम्मीदवारों को बदल दिया गया है।

बीजेपी की पहली सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों/राज्यमंत्रियों को मैदान में उतारा गया है। कुल 195 उम्मीदवारों में 28 महिला उम्मीदवार हैं। बीजेपी ने इस बार युवाओं पर जोर दिया है, जिसमें लगभग एक चौथाई यानी 47 उम्मीदवारों की उम्र 50 साल से कम है। बीजेपी की सूची में एससी वर्ग के 27 उम्मीदवार हैं, तो 18 एसटी वर्ग के। बीजेपी ने 195 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं, जिसमें बहुत सारे सांसदों का टिकट काटा भी गया है।

यूपी से सबसे ज्यादा 51 उम्मीदवारों की घोषणा

बीजेपी की लिस्ट में राज्यवार देखें तो उत्तर प्रदेश से 51 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है, तो पश्चिम बंगाल से 20 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं। इसके बाद मध्य प्रदेश से 24, गुजरात की 15 सीटों पर, राजस्थान की 15 सीटों, केरल की 12 सीटों पर, असम की 14 में से 11 सीटों पर, झारखंड से 11 उम्मीदवारों के नाम, छत्तीसगढ़ से 11 उम्मीदवारों के नाम, तेलंगाना से 9 उम्मीदवारों के नाम, दिल्ली से 5 उम्मीदवारों के नाम, जम्मू-कश्मीर से 2, उत्तराखंड से 3, अरुणाचल प्रदेश से 2, गोवा, त्रिपुरा, अंडमान निकोबार और दमन-दीव से एक-एक उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी गई है।

बड़े प्रत्याशियों की बात करें वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गुजरात के गाँधी नगर से अमित शाह, मध्य प्रदेश की विदिशा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, दिल्ली की नॉर्थ-ईस्ट सीट से मनोज तिवारी, गोरखपुर से रवि किशन, आजमगढ़ से निरहुआ, उन्नाव से साक्षी महाराज, लखनऊ से राजनाथ सिंह के नाम की घोषणा की गई है। दिल्ली की पाँच सीटों में से चार पर नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत, दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी और चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल को उतारा गया है।

यूपी से इन प्रत्याशियों के नाम

मुज्ज़फ़रनगर से संजीव बालियान, गौतम बुद्ध नगर से महेंद्र शर्मा, मथुरा से हेमा मालिनी, आगरा से एसपीएस बघेल, फ़तेहपुर सीकरी से राजकुमार चाहर, खीरी से अजय मिश्रा टेनी, सीतापुर से राजेश वर्मा, हरदोई से जयप्रकाश रावत, उन्नाव से साक्षी महाराज, लखनऊ से राजनाथ सिंह, अमेठी से स्मृति ईरानी, कन्नौज से सुब्रत पाठक, अकबरपुर से देवेंद्र भोले, झाँसी से अनुराग शर्मा, हमीरपुर से पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, बाँदा से आरके पटेल, बाराबंकी से उपेन्द्र रावत और फैजाबाद से लल्लू सिंह को मैदान में उतारा गया है।

गुजरात से इन बड़े नामों को मिला टिकट

गांधीनगर से अमित शाह, राजकोट से पुरुषोत्तम रुपाला, पोरबंदर से मनसुख मंडाविया, पंचमहल से राजपाल सिंह महेंद्रसिंह यादव, दाहोद से जसवंत सिंह, भरुच से मनसुख भाई वसावा और नवसारी से सीआर पाटिल को मैदान में उतारा गया है।

मध्य प्रदेश ने इन्हें दिया गया टिकट

गुना से ज्योतिरादित्य सिंदिया, दामोह से राहुल लोधी, खजुराहो से वीडी शर्मा, रीवा से जनार्दन मिश्र, शहडोल से हिमाद्रि सिंह, जबलपुर से आशीष दुबे, होशंगाबाद से दर्शन चौधरी, विदिशा से शिवराज सिंह चौहान, भोपाल से अलोक शर्मा, राजगढ़ से रोडमल नागर और खंडवा से न्यानेश्वर पाटिल को टिकट दिया गया है।

इसी तरह से अंडमान से विष्णु, अरुणाचल पश्चिम से किरेन रिजिजू, अरुणाचल ईस्ट से तापिर गाव, सिलचर से परिमल शुक्ल, गुवाहाटी से बिजली कलिता और डिब्रूगढ़ से सर्बानंद सोनोवाल को टिकट दिया गया है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch