Friday , June 14 2024

गोमती किनारे हजारो महिलाओं ने किया सामूहिक सुंदरकांड

लखनऊ। पीले वस्त्रों में आई हजारो महिलाओं ने आज यहां गोमतीनदी तट पर बने झूलेलाल घाट पर सामूहिक सुंदरकांड का पाठ किया। समाजसेविका सपना गोयल की अगुवाई में आयोजित इस महाअनुष्ठान का आरंभ लोकप्रिय गायक पंकज मिश्रा (दिल्ली) के भजन “राम आएंगे” से हुआ। हनुमान चालीसा के पाठ के उपरांत, सुंदरकांड के सरस पाठ की अगुआई भी पंकज मिश्रा ने ही की। इस क्रम में विद्द्द्योलमा शक्तिपीत की रजनी शुक्ला के निर्देशन में गणेश वंदना ‘जयदेव जयदेव जय मंगलमूर्ति’ पेश की गई। उनके ही निर्देशन में रामोत्सव के अंतर्गत प्रभु राम के जन्म से लेकर होलिकोत्सव तक के विविध प्रसंगों को नृत्य के माध्यम से प्रभावी रूप से पेश किया गया। इन प्रस्तुतियों में विशाल, अरुण, दिशा, सौनाली, अर्चना, रेखा, नीतू, दिव्या, सृष्टि राज, नमन, अंशिका, शानवी, गुड़िया, ताशी सहित अन्य ने उत्साह के साथ भाग लिया।
इस आयोजन में छितवापुर स्थित श्री शिव प्रसाद संस्कृत महाविद्यालय के बटुकों ने मंगलाचरण का मधुर पाठ किया। बीना श्रीवास्तव के हनुमान महाराज के भजन के उपरांत नैमिषारण्य तीर्थ से आमंत्रित 12 ब्राह्मणों ने विधि विधान से आरती भी की। उसके उपरांत प्रसाद का वितरण किया गया। आमंत्रित विशिष्ट अतिथियों में महंत देव्यागिरि सहित कई अन्य शामिल रहे।
इस अवसर पर सपना गोयल ने अपने ओजस्वी सम्बोधन में आवाहन किया कि हर सनातनी अपने-अपने स्थानीय मंदिरों पर हर मंगलवार को एकत्र होकर सुंदरकांड का पाठ अवश्य करें। सपना गोयल श्री परमान्द हरि हर मन्दिर की संस्थापक है, इनके प्रयासों से धर्म जागरण के साथ-साथ नारीसशक्तिकरण को भी बल मिल रहा है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch