Sunday , June 16 2024

लखनऊ में बिल्डिंग गिराने के दौरान हादसा, उग्र भीड़ ने पुलिस पर किया पथराव

उग्र भीड़ ने पुलिस पर किया पथराव.यूपी की राजधानी लखनऊ में पुलिस और लोगों के बीच झड़प की घटना सामने आई है. मामला अकबरनगर इलाके का है. यहां एलडीए द्वारा एक अवैध बिल्डिंग को गिराने का काम चल रहा था. इस दौरान उसका  मलबा पास के मकानों पर गिरा. इसी बीच कुछ लोगों के मरने की अफवाह फैल गई. इससे लोग आक्रोशित हो उठे और पुलिस पर पथराव किया.

बताते चलें कि एलडीए (लखनऊ विकास प्राधिकरण) की टीम अतिक्रमण हटाने के लिए अकबरनगर पहुंची थी. इस दौरान एक इमारत के गिरने से मलबे की चपेट में बगल के मकान आ गए थे, जो अवैध रूप से बने हुए हैं. इसी बीच बिल्डिंग गिरने से कई लोगों के दबकर मरने की अफवाह फैल गई.

इससे माहौल बिगड़ गया और लोग घरों से बाहर निकलकर पुलिस पर पथराव करने लगे. मामले की गंभीरता को देखते हुए कई थानों की पुलिस बुलाई गई. जॉइंट कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर उपेंद्र अग्रवाल समेत आसपास के थानों की फोर्स और अफसर मौके पर पहुंचे और हालात को काबू में किया.

उपेंद्र अग्रवाल का कहना है कि व्यावसायिक बिल्डिंग को गिराया जा रहा था, जिसका मलबा बगल की इमारत पर गिरा. दोनों ही इमारतों में कोई नहीं था. मगर लोगों के बीच कुछ लोगों के मरने की अफवाह फैल गई. इसके बाद हालात थोड़ी देर के लिए बेकाबू हुए.

अवैध निर्माण के चलते हल्द्वानी में भी बिगड़ते थे हालात

रविवार को जिस तरह से अवैध निर्माण की कार्रवाई के विरोध में पत्थरबाजी हुई उसने हल्द्वानी हिंसा की याद दिला दी। हल्द्वानी में भी हाईकोर्ट के आदेश पर पुलिस और प्रशासन की टीम अवैध निर्माण को हटाने पहुंची थी, लेकिन उपद्रवियों ने पत्थरबाजी करते हुए हिंसा का रूप दे दिया। हल्द्वानी में कई दिनों तक कर्फ्यू लगा रहा। इस दौरान कई लोग घायल हो गए जबकि कुछ की मौतें भी हुईं।

वसंत कुंज योजना में आवास आवंटित किए जाएंगे

लखनऊ विकास प्राधिकरण वीसी का कहना है कि इस पूरी कार्रवाई में 7 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं, इन परिवारों को वसंत कुंज योजना में तत्काल आवास आवंटित किए जाएंगे.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch