Tuesday , June 25 2024

जिस सांसद के विजिटर पास से संसद की सुरक्षा में हुई थी चूक, BJP ने काटा टिकट; विवादों से प्रताप सिम्हा का पुराना नाता

BJP 2nd List: जिस सांसद के विजिटर पास से संसद की सुरक्षा में हुई थी चूक, BJP ने काटा टिकट; विवादों से प्रताप सिम्हा का पुराना नाताभारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने बुधवार को लोकसभा चुनाव के लिए 72 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी। इस सूची में कर्नाटक के भी 20 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। राज्य में लोकसभा की कुल 28 सीटें हैं। बीजेपी ने इस बार मैसूर-कोडागु लोकसभा सीट से सांसद प्रताप सिम्हा का टिकट काट दिया है। उनकी जगह पार्टी ने यदुवीर कृष्णदत्त चामराज वाडियार को मैदान में उतारा है। दो बार से लोकसभा चुनाव में मैसूर की सीट जीतने वाले प्रताप सिम्हा को लेकर कई विवाद हुए थे, जिसके बाद अब पार्टी ने उन्हें उम्मीदवार नहीं बनाने का फैसला किया है।

पिछले साल संसद हमले की 22वीं बरसी पर संसद में बड़ी सुरक्षा चूक हुई थी। लोकसभा में सदन की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से दो लोग सदन के भीतर कूद गए थे और तेजी से सांसदों की ओर बढ़ने लगे थे। इसके बाद वहां मौजूद सांसदों ने उन्हें पकड़ लिया था। इसमें से एक शख्स ने अपने पैर के जूते से पीले रंग का स्प्रे निकालते हुए संसद में धुआं-धुआं कर दिया था। इस कांड के बाद बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा का भी नाम आया था। दरअसल, संसद में कूदने वाला सागर बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के विजिटर पास से ही अंदर दाखिल हुआ था। संसद की कार्यवाही देखने के लिए विजिटर पास की आवश्यकता होती है और आरोपी सागर ने सांसद प्रताप सिम्हा के विजिटर पास पर ही एंट्री ली थी। प्रताप मैसूर सीट से दो बार लोकसभा के सदस्य चुने जा चुके हैं।

बीजेपी सांसद का विवादों से पुराना नाता
प्रताप सिम्हा का विवादों से पुराना नाता रहा है। उन्होंने गुंबद के आकार के बस स्टेशन को लेकर भी बयान दिया था और कहा था कि वे मस्जिद जैसा दिखते हैं। सांसद ने उन्हें धवस्त करने की धमकी भी दी थी, जिससे काफी विवाद खड़ा हुआ था। प्रताप सिम्हा ने कहा था, ”मैंने बस शेल्टरों में गुम्बद जैसे आकार देखे हैं। बीच में एक बड़ा गुम्बद और उसके दोनों ओर दो छोटे गुम्बद। यह एक मस्जिद के अलावा और कुछ नहीं है। इंजीनियरों को इस प्रकार के शेल्टरों को हटाना होगा। वरना, मैं जेसीबी लाऊंगा और उन्हें नीचे गिराऊंगा। इतना ही नहीं, सिम्हा ने पशु प्रेमियों पर भी निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि कुत्ते प्रेमी अपने बच्चों को कुत्तों द्वारा काटे जाने के बाद आवारा कुत्तों के खतरे को समझेंगे। बिना किसी दया के आवारा कुत्तों को खत्म किया जाना चाहिए। सांसद का कहना था कि पशु प्रेमियों के कारण हम कोई कार्रवाई नहीं कर पा रहे हैं। उन्हें समस्या का एहसास तब होता है जब आवारा कुत्ते उनके बच्चों को काटते हैं। आवारा कुत्तों को खाना खिलाने से कोई फायदा नहीं होगा और यह उतनी बड़ी सामाजिक सेवा नहीं है जितना वे इसे दिखाने की कोशिश करते हैं।

कर्नाटक से बीजेपी ने किसे-किसे दिया टिकट?
बीजेपी में लोकसभा की कुल 28 सीटें हैं। इसमें से पार्टी ने 20 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। हावेरी से पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को टिकट दिया गया है। चिक्कोडी से अन्नासाहेब शंकर जोल्ले, बागलकोट से पीसी गद्दीगौडर, बीजापुर से रमेश जिगजिणगी, गुलबर्गा से उमेश जी जाधव, बीदर से भगवंत खूबा, कोप्पल से बसवराज क्यावातूर, बेल्लारी से बी श्रीरामुलू, धारवाड़ से प्रल्हाद जोशी, दावणगेरे को गायत्री सिद्देश्वर, शिमोगा से बी वाई राघवेंद्र को टिकट मिला है। इसके अलावा, उडुपी चिकमंगलूर से कोटा श्रीनिवास पुजारी,  दक्षिण कन्नड से कैप्टन ब्रिजेश चौटा, तुमकुर से वी सोमन्ना, मैसूर से यदुवीर कृष्णदत्त चामराज, चामराजनगर से एस बालराज, बेंगलुरु ग्रामीण से सीएन मंजूनाथ, बेंगलुरु उत्तर से कुमारी शोभा करंदलाजे, बेंगलुरु सेंट्रल से पीसी मोहन, बेंगलुरु साउथ से तेजस्वी सूर्या को टिकट दिया गया है।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch