Thursday , June 20 2024

‘मुझे नहीं, आतिशी और सौरभ को रिपोर्ट करता था विजय नायर’, पूछताछ में केजरीवाल ने लिया अपने मंत्रियों का नाम

केजरीवाल ने पहली बार लिया आतिशी और सौरभ भारद्वाज का नामदिल्ली शराब नीति केस में बीते 10 दिनों से से जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से जुड़े मामले में आज दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई हुई. इस दौरान ईडी की तरफ से ASG राजू और केजरीवाल की ओर से रमेश गुप्ता ने पैरवी की. ईडी ने कोर्ट को बताया कि केजरीवाल गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं.

जिस समय ईडी के वकील दलील दे रहे थे तो उस दौरान अरविंद केजरीवाल कोर्ट में मौजूद थे. जब ईडी ने अदालत को बताया कि केजरीवाल ने पूछताछ में बताया कि विजय नायर आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करते थे, तो इस दौरान केजरीवाल चुप रहे. यह पहली बार है जब उन्होंने कोर्ट में दो मंत्रियों का नाम लिया.

केजरीवाल ने ईडी से पूछताछ के के दौरान कहा कि विजय नायर उन्हें नहीं, बल्कि आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करते थे. गौर करने वाली बात ये है कि जब ईडी अदालत को यह बता रही थी तो केजरीवाल ने इसका खंडन तक नहीं किया और चुप्पी साधे रखी. आपको बता दें कि आतिशी गोवा विधानसभा चुनाव के दौरान गोवा की प्रभारी भी रही हैं.

अरविंद केजरीवाल इस सवाल का जवाब देने से बचते रहे कि आखिर क्यों नायर ने सीएम कैंप कार्यालय में काम करने वाले लोगों के बारे में जानकारी नहीं होने का दावा किया था जबकि उसने सीएम के कैंप कार्यालय से काम किया था. जब  आतिशी से इस बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया.
गुमराह कर रहे हैं केजरीवाल- ईडी

ईडी ने कोर्ट को बताया कि केजरीवाल ने अभी तक अपने डिजिटल उपकरणों का पासवर्ड नहीं बताया है. ईडी के मुताबिक, जब भी केजरीवाल से कोई सवाल पूछा जाता है तो उनका जवाब होता है, ‘मुझे नहीं पता, मुझे नहीं पता…’ ईडी के मुताबिक, उनका आचरण बिल्कुल असहयोगात्मक है और वह अपना फोन भी नहीं दे रहे हैं तथा  जानबूझकर जांच को गुमराह कर रहे हैं. इसके बाद जब ईडी ने उनकी कस्टडी मांगी तो   कोर्ट ने उन्हें 15 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया.

विजय नायर कौन हैं?
विजय नायर कुछ साल तक आम आदमी पार्टी के कम्युनिकेशन प्रभारी रहे हैं. वो एंटरटेनमेंट जगत का जाना-माना नाम हैं. न्यूज एजेंसी के मुताबिक, नायर ने इंडी बैंड्स (Indie bands) के लिए मैनेजमेंट कंपनी OML शुरू की थी. बाद में उन्होंने स्टैंडअप कॉमेडी और लाइव म्यूजिक शो पर फोकस किया. OML यानी ओनली मच लाउडर. ये एंटरटेनमेंट और इवेंट मीडिया कंपनी है. विजय नायर इसके सीईओ और डायरेक्टर भी रहे हैं.

2018 में विजय नायर का नाम विवादों में तब आया, जब #MeToo कैंपेन के तहत उन पर आरोप लगे. हालांकि, कंपनी ने इन आरोपों को खारिज कर दिया था. CBI की FIR के मुताबिक, मनीष सिसोदिया के कथित सहयोगी अर्जुन पांडे ने शराब कारोबारी समीर महेंद्रू से 2 से 4 करोड़ रुपये लिए थे. ये रकम विजय नायर की ओर से ली गई थी.

15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए केजरीवाल

आपको बता दें कि अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट ने 15 दिनों की न्यायिक हिरासत में तिहाड़ भेज दिया है. उन्हें 15 अप्रैल तक दिल्ली की तिहाड़ जेल में रखा जाएगा. ऐसे में केजरीवाल ने तिहाड़ ले जाने के लिए तीन किताबों की मांग की है.केजरीवाल ने अपने वकीलों के जरिए कोर्ट में एक याचिका दायर की है, जिसमें उन्होंने मांग की है कि उन्हें जेल में तीन किताबें ले जाने की मंजूरी दी जाए. इन किताबों में भगवदगीता, रामायण और वरिष्ठ पत्रकार नीरजा चौधरी की किताब ‘हाउ प्राइम मिनिस्टर डिसाइड’ शामिल हैं. इसके साथ ही उन्होंने जेल में जरूरी दवाओं की भी मांग की है.

तिहाड़ जेल सूत्रों के मुताबिक, अभी यह तय नहीं है कि केजरीवाल को तिहाड़ के किस बैरक में रखा जाएगा. कुछ दिन पहले आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह को दो नंबर जेल से पांच नंबर जेल में शिफ्ट किया गया है. मनीष सिसोदिया को जेल नंबर एक में रखा गया है. वहीं, सतेंद्र जैन को तिहाड़ जेल की सात नंबर जेल में रखा गया है. के. कविता को लेडी जेल नंबर 6 में रखा गया है.बता दें कि तिहाड़ जेल में कुल नौ जेल हैं, जिनमें लगभग 12 हजार कैदी हैं. इस जेल में ईडी और सीबीआई से संबंधित कैदियों को रखा जाता है.

 

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch