Monday , July 15 2024

उमर अब्दुल्ला के MLA का बयान, ‘धारा 370 को खत्म किया गया तो कश्मीर में नहीं दिखेगा भारत का झंडा’

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर को अन्य राज्यों के मुकाबले स्पेशल स्टेटस देने वाला संविधान की धारा 370 और 35ए को लेकर नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) के विधायक ने विवादित बयान दिया है. उमर अब्दुल्ला की पार्टी के विधायक जावेद राणा ने कहा कि अगर इन धाराओं को खत्म किया गया तो कश्मीर में भारत का झंडा नहीं दिखेगा.

उन्होंने कहा, ”अनुच्छेद 35ए में यदि किसी तरह का बदलाव किया जाता है या धारा 370 समाप्त किया जाता है तो कश्मीर में भारतीय ध्वज दिखाई नहीं देगा.” आपको बता दें कि साल 1954 में राष्ट्रपति के एक आदेश के बाद संविधान में अनुच्छेद 370 जोड़ा गया था, जो जम्मू-कश्मीर के लोगों को विशेषाधिकार प्रदान करता है, और राज्य विधानसभा को कोई भी कानून बनाने का अधिकार देता है, जिसकी वैधता को चुनौती नहीं दी जा सकती.

यह अनुच्छेद जम्मू-कश्मीर के लोगों को छोड़कर बाकी भारतीय नागरिकों को राज्य में अचल संपत्ति खरीदने, सरकारी नौकरी पाने और राज्य सरकार की छात्रवृत्ति योजनाओं का लाभ लेने से रोकता है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin