Monday , July 22 2024

ENGvIND Live: टीम इंडिया की शानदार वापसी, इंग्लैंड के 6 विकेट गिरे

टीम इंडिया के खिलाफ पहले टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को कप्तान जो रूट के रूप में तगड़ा झटका लगा है। समाचार लिखे जाने तक इंग्लैंड ने 66 ओवर में 5 विकेट खोकर 224 रन बना लिए हैं। बेन स्टोक्स 3* और जोस बटलर 0* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

एजबेस्टन में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को ओपनर्स एलिस्टर कुक 13 और कीटन जेनिंग्स 42 ने 26 रन की साझेदारी करते हुए सधी शुरुआत दिलाई। कोहली ने विकेट न गिरता देख 9वें ओवर में ही अश्विन को गेंद थमा दी। स्टार ऑफ स्पिनर ने अपने कप्तान के भरोसे को कायम रखा और दिग्गज कुक को क्लीन बोल्ड कर दिया।

इसके बाद कप्तान जो रूट ने जेनिंग्स के साथ दूसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की। दोनों ने लंच तक इंग्लैंड को कोई नुकसान नहीं होने दिया। लंच के करीब एक घंटे के बाद मोहम्मद शमी ने टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाई और जेनिंग्स को कट एंड बोल्ड करके महत्वपूर्ण साझेदारी तोड़ी। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 98 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 42 रन बनाए। जल्द ही शमी ने डेविड मलान (8) को एलबीडब्ल्यू करके इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया।

यहां से रूट को बेयरस्टो के रूप में बेहतरीन साथी मिला। दोनों ने बिना देरी किए चौथे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी की। इस बीच रूट ने इशांत शर्मा द्वारा किए पारी के 43वें ओवर की पांचवीं गेंद पर डीप स्क्वायर लेग की दिशा में एक रन लेकर अपने टेस्ट करियर का 12वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 107 गेंदों में 6 चौकों की मदद से पचासा पूरा किया। टीम इंडिया के खिलाफ रूट ने 12वीं फिफ्टी जमाई।

वहीं जॉनी बेयरस्टो ने हार्दिक पांड्या द्वारा किए पारी के 62वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका जमाकर अपने टेस्ट करियर का 18वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 72 गेंदों में 7 चौकों की मदद से पचासा पूरा किया। टीम इंडिया के खिलाफ बेयरस्टो ने चौथी फिफ्टी जमाई।

रूट-बेयरस्टो की खतरनाक होती साझेदारी को टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने तोड़ा। उन्होंने अश्विन द्वारा किए पारी के 63 ओवर की तीसरी गेंद पर जो रूट को रनआउट कर दिया। कप्तान रूट ने 156 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 80 रन बनाए। जल्द ही उमेश यादव ने टीम इंडिया की वापसी कराई और जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड कर दिया। बेयरस्टो ने 88 गेंदों में 9 चौकों की मदद से 70 रन की तेजतर्रार पारी खेली।

इंग्लैंड के लिए यह टेस्ट बेहद खास है। वह अपना 1000वां टेस्ट खेल रहा है। उसके लिए ऐतिहासिक मौका है, लेकिन उसे दुनिया की नंबर-1 भारतीय टीम का सामना करना है जो खुद इतिहास रचने को बेताब है। एजबेस्टन में दोनों टीमों के बीच छह टेस्ट खेले गए हैं, जिनमें पांच में इंग्लैंड जीता है और एक मैच ड्रॉ रहा है यानी इस मैदान में अब तक टीम इंडिया को जीत नसीब नहीं हुई है।

टीमें –

इंग्लैंड – एलिस्टर कुक, कीटन जेनिंग्स, जो रूट (कप्तान), डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, आदिल राशिद, सैम करन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

टीम इंडिया – विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, केएल राहुल, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin