Tuesday , July 23 2024

सिर्फ 3.50 लाख रुपए में मिल रही Maruti की ये 7 सीटर कार, माइलेज 20 Kmpl से ज्यादा

नई दिल्ली। कार खरीदारों के लिए एक से बढ़कर एक कार बाजार में आती हैं. कार के कुछ शौकीन डिजाइन और सुविधाओं के आधार पर कार खरीदते हैं तो कुछ लोग जरूरत के हिसाब से कार लेते हैं. परिवार के लिहाज कार खरीदने वाले अक्सर ऐसी कार देखते हैं जो उनके बजट में हो और परिवार के सभी सदस्य उसका आनंद ले सकेंगे. मारुति सुजुकी इंडिया भी इस बात को ध्यान में रखते हुए ऐसी कार बनाती है. ऐसी ही एक कार है मारुति ईको. बड़े परिवार के लिए यह कार एकदम फिट बैठती है. खास बात है कम कीमत में 7 सीटर कार मिलना मुश्किल है.

मारुति की 7 सीटर कार
मारुति की ईको की सबसे बड़ी खासियत है उसका स्पेस. यह एक 7 सीटर कार है. इसमें एक परिवार आराम से एक साथ सफर कर सकता है. साथ ही इसकी कीमत और भी आकर्षक है. महज 3.50 लाख रुपए की शुरुआती कीमत से 4.40 लाख रुपए के बीच आने वाली यह कार परिवार के लोगों के लिए बेहतर और बजट में है.

मिलेगा दमदार इंजन
पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो 2017 मारुति सुजुकी ईको वैन में 1.2 लीटर 4 सिलेंडर MPFI 16-वैल्व इंजन लगा है. यह इंजन 73bhp की पावर के साथ 101Nm का टॉर्क देता है. इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है. यह वैन दो वर्जन पेट्रोल और CNG में उपलब्ध है. पेट्रोल वर्जन में ईको 15kmpl और CNG वर्जन में 20km/kg का माइलेज देती है.

मारुति, Maruti Suzuki, Maruti Cars, Maruti offers, Maruti 7 Seater Car, Maruti Eeco

कितना है माइलेज
कंपनी की तरह ईको का माइलेज 16.20 किमी का है. यह पेट्रोल वर्जन का माइलेज है. वहीं, सीएनजी वर्जन में माइलेज बढ़कर 20 किमी प्रति लीटर का हो जाता है. यह कार मात्र 15.7 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. इसके फ्यूल टैंक की कैपेसिटी 40 लीटर तक है.

कैसे हैं फीचर्स 
फीचर्स के तौर पर मारुति सुजुकी ईको में डायग्नल शिफ्ट असिस्टेंस, बॉडी डेकल्स, स्लाइडिंग रियर डोर्स, हेडलैंप लेवेलिंग डिवाइस, ट्यूबलेस टायर्स, साइड इंपेक्ट बीम्स, हाइ-माउंटेड रियर स्टॉप लैंप, 5 और 7 सीटर लेआउट, चाइल्ड लॉक और एयर कंडीशनिंग दी गई है.

मारुति, Maruti Suzuki, Maruti Cars, Maruti offers, Maruti 7 Seater Car, Maruti Eeco

लोगों के बीच हुई पॉपुलर
मारुति की ईको को सबसे पहले साल 2010 में हुए ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया गया था. इस वैन ने वर्सा को रिप्लेस किया था. ईको में बड़ा केबिन और अच्छा स्पेस के चलते ग्राहकों की ओर से इसे अच्छी प्रतिक्रिया मिली. ओमनी वैन की सफलता के बाद ही ईको को बाजार में उतारा गया, जिसके बाद लोगों के बीच यह वैन काफी पॉपुलर रही.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin