Sunday , July 14 2024

मौसम का ‘गलत पूर्वानुमान’ बताने पर महाराष्ट्र के किसानों ने मौसम विभाग के खिलाफ पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

प्रतिकात्मक फोटो

मुंबई। महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के एक गांव के किसानों ने भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाए कि बीज और कीटनाशक निर्माता कंपनियों की मिलीभगत से उसने मॉनसून के बारे में गलत पूर्वानुमान जताया.

परभनी ग्रामीण थाने में मंगलवार को दर्ज कराई गई शिकायत में बताया गया कि पुणे और मुम्बई में विभाग के अधिकारियों ने कंपनियों के साथ ‘मिलीभगत’ की और किसानों को लाखों रुपये का नुकसान पहुंचाया जिन्होंने पूर्वानुमान के आधार पर खेतों में बुआई की. स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के मराठवाड़ा क्षेत्र के अध्यक्ष मानिक कदम ने शिकायत दर्ज कराई.

कदम ने कहा कि भादंसं की धारा 420 के तहत आईएमडी निदेशक के खिलाफ ठगी के मामले दर्ज किए गए. पिछले वर्ष जून में बीड जिले के एक किसान ने आईएमडी अधिकारियों के खिलाफ पुलिस में इसी तरह के मामले दर्ज कराए थे. उन्होंने कहा कि आईएमडी अधिकारियों ने किसानों को यह कहते हुए गुमराह किया कि खरीफ मौसम के दौरान काफी बारिश होगी.

शिकायतकर्ता जी. थावरे ने कहा, ‘किसानों ने आईएमडी के पूर्वानुमान के आधार पर बुआई की. लेकिन शुरुआती बारिश के बाद फिर बारिश नहीं हुई और बुआई खटाई में पड़ गई.’ बयान के लिए आईएमडी का कोई अधिकारी उपलब्ध नहीं हुआ. पिछले साल सितंबर में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बरसात होने की झूठी भविष्यवाणी करने के लिए आईएमडी के खिलाफ केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को एक पत्र लिखा था.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin