Monday , July 22 2024

आज भारत लौटेंगे गजानंद, 36 साल से PAK जेल में थे बंद

नई दिल्ली। पाकिस्तान की जेल में पिछले 36 साल से बंद जयपुर के गजानंद शर्मा आज अपने वतन भारत लौटेंगे. स्वतंत्रता दिवस से ठीक दो दिन पहले गजानंद के घर में खुशी वापस लौटेगी. हाल ही में विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने इस बात की जानकारी उनके परिवार को सौंपी थी. गजानंद शर्मा की पत्नी मक्खी देवी और बेटे मुकेश इस खबर से बेहद खुश हैं.

पाकिस्तान आज दोपहर लाहौर की लखपत जेल से गजानंद शर्मा को रिहा करेगा. बता दें कि जयपुर में फतेह राम का टीबा नाहरगढ़ में रहने वाले 69 साल के गजानन शर्मा 36 साल पहले 1982 में लापता हो गए थे. इसी महीने अप्रैल में पाकिस्तान से भारतीय नागरिक होने के संबंध में दस्तावेज जांचने के लिए भारत सरकार के जरिए राजस्थान के गृह विभाग में सूचना आई थी.

पाकिस्तानी दस्तावेजों के अनुसार गजानन फॉरनर्स एक्ट में वहां पर जेल में बंद थे. गजानंद शर्मा की पत्नी मक्खी देवी ने कहा कि 13 अगस्त की पति की रिहाई सुनकर बहुत खुश हैं. 7 मई 2018 को उनके जिंदा होने का पता चला था और पाकिस्तान जेल में हैं.

दस्तावेज में गजानंद के गांव का पता जयपुर जिले में सामोद स्थित महार कला गांव बताया गया है. पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि बहुत सालों से गजानन का परिवार जयपुर के ब्रहमपुरी में रहने लगा है. भारत सरकार के अनुसार गजानंद के साथ पाकिस्तान के जेल में राजस्थान की बूंदी के युवराज और अजमेर के जयसिंह की तस्दीक की फाइल भी राजस्थान सरकार के गृह विभाग को भेजी गई थी.

बता दें कि अजमेर पुलिस ने जय सिंह के परिजन नहीं मिलने का हवाला देकर फाइल वापस लौटा दी थी. लेकिन बूंदी जिले के रामपुरिया गांव के 25 साल के जुगराज की रिहाई की खबर नहीं आई है. जुगराज 5 साल से लापता था. अब जुगराज की रिहाई की उम्मीद बंधी है. जुगराज कराची जेल में बंद है और उसकी हालत सही बताई जा रही है. सरहद पार पाकिस्तान में वह घुस गया था और लाहौर से ट्रेन में झेलम जाते समय पकड़ा गया.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin