Monday , July 22 2024

मोदीकेयर लॉन्च होने से पहले ठगने की फिराक में जालसाज, बनीं ढेरों फर्जी साइटें

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को लाल किले से अपनी ड्रीम स्कीम मोदीकेयर का खाका देश के सामने रखेंगे. लेकिन योजना के लागू होने के पहले ही सोशल मीडिया पर फर्जी वेबसाइटों और मैसेज के जरिए लोगों को ठगने का जाल बिछ गया है.

जैसे ही आप ‘आयुष्मान भारत’ गूगल में टाइप करेंगे तो कई ऐसे लिंक खुलेंगे जो मंत्रालय की औपचारिक वेबसाइट से मेल खाते हैं. इन पर आपको पीएम मोदी की और वित्त मंत्री अरुण जेटली की तस्वीर भी नजर आ जाएगी.

जालसाजी का डर

वहीं सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे व्हाट्सएप मैसेज भी भेजे जा रहे हैं जिसमें पीएम मोदी की तस्वीर है. मैसेज में यह संदेश है कि पीएम 15 अगस्त को यह स्कीम लांच करेंगे और इसके इसके लिए 1,000 से 1,200 रुपए देने की बात कही गई है. साथ में यह मैसेज भी है कि आप अपने वहां काम करने वाले गरीब तबके के लोगों को इसके बारे में जरूर बताएं.

जाहिर इन फर्जी वेबसाइट और मैसेज को लेकर आयुष्मान सचिवालय सख्ते में है. अफसरों की हिदायत है कि लोग झांसे में ना आए क्योंकि ये सब नकली हैं.

नमूने के तौर पर फर्जी वेबसाइट नंबर 1:  http://www.pradhanmantriyojana.in पर अगर आप क्लिक करें तो वेबसाइट में लिखा है कि रेजिस्ट्रेशन सिर्फ ऑनलाइन है और लोगों को कोई फॉर्म नहीं डाउनलोड करना पड़ेगा. ओरिजिनल लगने के लिए ‘प्रधानमंत्री’ शब्द इस्तमाल किया गया है.

फर्जी वेबसाइट नंबर 2

ऐसी ही एक और वेबसाइट है जिसमें पीएम मोदी की जनता को संबोधित करते हुए एक तस्वीर है, भारत के तिरंगे और अशोक की लाट के साथ अंग्रेजी में लिखा है पीएम.  https://www.pradhanmantriagreement.in

फर्जी वेबसाइट नंबर 3,4,5

वहीं ये एकलौती नहीं ऐसे ही कई वेबसाइट हैं जैसे  ‘sarkari.yojna.co.in ‘, AyushmanPradhanmantriYojna, http://www.ayushmanbharatyojana.co.in. जिनमें स्कीम का पूरा लेखा-जोखा है. लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए वेबसाइट में बीजेपी नेताओं द्वारा प्रयोग किए गए ‘मोदीकेयर’ शब्द का इस्तेमाल किया जा रहा है.

फर्जी वेबसाइट नंबर 6:

हैरत की बात ये है कि कई जगह आयुष्मान भारत का लाभार्थी बनने के लिए टोलफ्री नंबर भी दिया गया है.

http://www.yogiyojana.in/ayushman-bharat-yojana/ में योगी आदित्यनाथ की सरकार की योजनाओं की पूरी लिस्ट है साथ में कई नंबर भी दिए गए हैं. नमूने के तौर पर 0805-928-2008, 0808-328-0131 पर मिलाने से आप लाभार्थी बन सकते हैं.

क्या है आयुष्मान भारत?

आयुष्मान भारत के सीईओ इंदू भूषण ने लोगों से अपील की है कि लोग फर्जीवाडे से बचें. स्कीम के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा, ‘यह स्कीम पूरी तरह कैशलेस है और इसके लिए कोई भी प्रीमियम नहीं देना है. इसमें किसी तरह का रजिस्ट्रेशन नहीं करा कराना पड़ेगा.’

उनके मुताबिक सरकार ने पहले ही आर्थिक आधार पर गरीब से गरीब परिवार को चिन्हित कर लिया है. अब तक लगभग 28 राज्यों ने इस योजना के लिए हामी भरी है. लगभग 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को इसका फायदा मिलेगा. हर परिवार को 5 लाख रुपए की बीमा राशि दी जाएगी.

उन्होंने यह भी साफ किया कि इसके लिए सिर्फ एक हेल्पलाइन नंबर है 1455, उसके अलावा कोई नंबर नहीं है. योजना के लागू होने के बाद सरकार खुद इन परिवारों को चिट्ठी भेजे कर जानकारी देगी. इसके अलावा लोग अपने आस-पास के सरकारी अस्पताल या कॉमन सर्विस सेंटर से लाभार्थियों की जानकारी ले सकते है.

जाहिर है स्कीम को लेकर फैलाए जा रहे भ्रम और लोगों को से पैसा ऐठने की साजिश को  सरकार भी गंभीरता से ले रही है और इस मामले में पुलिसिया कार्रवाई की तैयारी में है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin