Monday , July 22 2024

बाढ़-बारिश से बेहाल केरल की मदद को आगे आए अन्‍य राज्‍य, करोड़ों रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान

नई दिल्‍ली। प्रलयकारी बाढ़ की मार झेल रहे केरल के लोगों के लिए मदद के हाथ बढ़ने लगे हैं. हरियाणा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश समेत देश के कई राज्‍यों ने केरल के लिए करोड़ों रुपये बतौर आर्थिक मदद की घोषणा की है. साथ ही महाराष्‍ट्र के पुणे और मध्‍य प्रदेश के रतलाम से भी रेलवे की ओर से 21 लाख लीटर पीने का पानी केरल भेजा जा रहा है. इसमें पुणे से 7 लाख लीटर और रतलाम से 14.50 लाख लीटर पीने का पानी शामिल है.

तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री चंद्रशेखर राव ने भी 25 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता का ऐलान किया है. उन्‍होंने प्रमुख सचिव से यह रकम तत्‍काल केरल को देने के निर्देश दिए हैं.

आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने भी दस करोड़ रुपये की मदद देने का ऐलान किया है.

वहीं ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने केरल के लिए पांच करोड़ रुपये आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. साथ ही उन्‍होंने ओडिशा से 245 दमकलकर्मी नावों के साथ केरल भेजने का ऐलान किया है.

वहीं बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने केरल में बाढ़ पीडि़तों की मदद के लिए बिहार मुख्‍यमंत्री राहत कोष से 10 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है.

 

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनाेहर लाल खट्टर ने भी केरल को 10 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है.

 

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बाढ़ग्रस्त केरल के लिए दस करोड़ रुपये की तत्काल सहायता मुहैया कराने का ऐलान किया है. सरकारी बयान में कहा गया है कि पांच करोड़ रुपया पंजाब मुख्यमंत्री राहत कोष से केरल मुख्यमंत्री राहत कोष में अंतरण किया जा रहा है. वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बाढ़ से तबाह केरल के लिए 10 करोड़ रुपये की सहायता की घोषणा की.

पीएम ने की मदद की घोषणा
पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को केरल के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करके तत्‍काल आर्थिक सहायता के रूप में केरल को 500 करोड़ रुपये का पैकेज देने का ऐलान किया है. इससे पहले भी पीएम की ओर से 100 करोड़ रुपये आर्थिक सहायता की घोषणा की गई थी. पीएम मोदी ने केरल की बाढ़ और बारिश में मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और गंभीर घायलों को 50-50 हजार रुपये के मुआवजे की घोषणा की है. यह मुआवजा प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय आपदा राहत कोष से दिया जाएगा.

कांग्रेस भी देगी मदद
केरल में भयावह बाढ़ से हुए जानमाल के भारी नुकसान को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने फैसला किया है कि पार्टी के सभी सांसद, विधायक और विधान परिषद सदस्य एक महीने का वेतन राज्य के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए देंगे. पार्टी के महासचिवों, राज्य प्रभारियों, प्रदेश अध्यक्षों और विधायक दल के नेताओं के साथ बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष ने यह भी कहा कि पार्टी के नेता एवं कार्यकर्ता केरल एवं कुछ दूसरे राज्यों में आई बाढ़ से प्रभावित लोगों की हर संभव सहायता करें.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin