Thursday , May 2 2024

सरकारी फाइलों में उलझा AIIMS निर्माण कार्य, हरसिमरत कौर ने बिना मंजूरी किया भूमि पूजन

भटिंडा। पंजाब के भटिंडा में AIIMS का निर्माण कार्य सरकारी फाइलों में उलझकर रह गया है. केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने पंजाब की कांग्रेस सरकार पर AIIMS के निर्माण कार्य को शुरू करने की मंजूरी नहीं देने का आरोप लगाया है. साथ ही उन्होंने बिना मंजूरी के एम्स के लिए अलॉट जमीन पर निर्माण कार्य शुरू कर दिया. इसके लिए उन्होंने बकायदा भूमि पूजन भी किया.

अकाली दल नेता हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि सूबे की कांग्रेस सरकार राजनीति नफे-नुकसान को देखते हुए एम्स का निर्माण कार्य पूरा नहीं होने देना चाहती है. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और कांग्रेस सरकार को डर सता रहा है कि अगर भटिंडा में AIIMS का निर्माण कार्य पूरा हो गया, तो इसका पूरा क्रेडिट अकाली दल और केंद्र की मोदी सरकार को मिलेगा. इसीलिए पंजाब सरकार द्वारा जान-बूझकर AIIMS निर्माण कार्य शुरू करने के लिए जरूरी मंजूरी नहीं दी जा रही है.

दरअसल, जुलाई 2016 में पंजाब के भटिंडा में केंद्र सरकार ने एम्स बनाने का ऐलान किया था. इसके बनने से पंजाब, राजस्थान और हरियाणा के लोगों को फायदा होना था, क्योंकि भटिंडा की सीमा हरियाणा और राजस्थान से भी जुड़ती है. जुलाई 2016 में इस AIIMS को बनाने का ऐलान किया गया था, जिसके बाद अक्टूबर 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने AIIMS की आधारशिला रखी थी. इन सबके बावजूद अब तक AIIMS के निर्माण का काम सरकारी फाइलों में ही उलझा हुआ है.

केंद्रीय मंत्री ने भूमि पूजन के साथ शुरू किया एम्स निर्माण का कार्य

अकाली दल का आरोप है कि राज्य की कांग्रेस सरकार केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पंजाब को दिए इस तोहफे को राजनीतिक नफे-नुकसान की वजह से पूरा नहीं होने देना चाहती है. अकाली दल की वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने पंजाब की कांग्रेस सरकार पर एम्स के निर्माण को मंजूरी नहीं देने का आरोप लगाया है. इसके साथ ही उन्होंने शुक्रवार को पंजाब के भटिंडा में अकाली दल की तरफ से बुलाए गए एक कार्यक्रम के दौरान AIIMS को एलॉट की गई जमीन पर निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया.

शुक्रवार को हरसिमरत कौर ने भूमि पूजन करने के बाद एम्स के निर्माण कार्य के लिए नींव का पत्थर भी रख दिया. उन्होंने आरोप लगाया कि सीएम अमरिंदर सिंह ने दिखावा करने के लिए तो भटिंडा में AIIMS के निर्माण कार्य को मंजूरी दे दी, लेकिन स्थानीय प्रशासन उनके और कांग्रेस सरकार के दबाव की वजह से लगातार इसके निर्माण के लिए जरूरी अप्रूवल नहीं दे रहा है.

हरसिमरत कौर बादल ने कहा, ‘कांग्रेस को डर सता रहा है कि अगर यह AIIMS बनकर तैयार हो गया और यहां पर लोगों का इलाज शुरू हो गया, तो पंजाब के साथ ही हरियाणा और राजस्थान के लोगों को भी फायदा होगा और इन राज्यों में मोदी सरकार की वाहवाही होगी. इसी वजह से पंजाब की कांग्रेस सरकार इस एम्स के निर्माण कार्य को मंजूरी नहीं देना चाहती है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगर पंजाब सरकार ने इस शुरू किए गए निर्माण कार्य को जबरदस्ती रुकवाने की कोशिश की, तो वो ये मामला केंद्र सरकार के सामने भी उठाएंगी और अकाली दल इसके निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने के लिए आंदोलन भी करेगा.

विधानसभा में उठा एम्स को लटकाने का मुद्दा

भटिंडा में एम्स का निर्माण कार्य देरी से शुरू होने और हरसिमरत कौर बादल की तरफ से वहां पर जाकर राज्य सरकार की मंजूरी के बिना भूमि पूजन करने का मुद्दा पंजाब विधानसभा के जारी सत्र में भी उठा. अकाली दल के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया ने आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार अपने राजनीतिक फायदे के लिए इसका निर्माण कार्य पूरा नहीं होने देना चाहती और इससे पंजाब के लोगों का नुकसान हो रहा है. एम्स के निर्माण को लेकर कांग्रेस ओछी राजनीति करने में लगी है.

आप ने कांग्रेस और अकाली दल पर साधा निशाना

भटिंडा के तलवंडी साबो से विधायक और आम आदमी पार्टी की नेता बलजिंदर कौर ने कहा कि जिस AIIMS की भटिंडा और आसपास के कैंसर प्रभावित इलाके को काफी वक्त से जरूरत है, उसके निर्माण कार्य को लटकाकर व अपनी राजनीतिक रोटियां सेंक कर कांग्रेस और अकाली दल पंजाब की जनता का नुकसान कर रहे हैं.

कौर ने ये भी सवाल किया कि अगर हरसिमरत कौर बादल को AIIMS के निर्माण कार्य में हो रही देरी की इतनी ही फिक्र है, तो उन्होंने साल 2016 में क्यों नहीं निर्माण कार्य शुरू करवाया, तब पंजाब में अकाली-बीजेपी गठबंधन की सरकार थी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About admin