Friday , May 3 2024

डिलीवरी के दौरान मोबाइल में बिजी हुई डॉक्टर, कचरे में जा गिरा नवजात

लखनऊ/शाहजहांपुर। वैसे तो डॉक्टर को भगवान का दर्जा दिया जाता है लेकिन क्या हो जब यह डॉक्टर किसी की जान के लिए खतरा बन जाए। उत्तर प्रदेश के सरकारी अस्पताल में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक महिला डॉक्टर की लापरवाही के कारण नवजात बच्चा जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा है।

जानकारी के मुताबिक शाहजहांपुर के कोतवाली थाना क्षेत्र में रहने वाली एक महिला अपनी डिलीवरी के लिए इस सरकारी अस्पताल में गई हुई थी। उसकी डिलीवरी वहां की एक महिला डॉक्टर द्वारा कराई जानी थी। डिलीवरी के दौरान महिला ने बच्चे को जन्म तो दिया लेकिन उसी दौरान वहां मौजूद डॉक्टर मोबाइल में बिजी हो गई।

डॉक्टर की इस लापरवाही के कारण नवजात पहले बेड पर गिरा और जब तक की डॉक्टर कुछ समझ पाती नवजात लुढ़कते हुए वहां रखे कचरे के डिब्बे में जा गिरा। इसके चलते नवजात गंभीर रूप से घायल हो गया जिसके कारण उसे तुरंत ही एक निजी अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। इसके साथ ही महिला को भी निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। फिलहाल नवजात की हालत गंभीर बताई जा रही है। मामले पर कार्रवाई करते हुए अस्पताल प्रशासन ने जांच के आदेश दिए हैं और ये भी आश्वासन दिया है कि जांच के बाद दोषी के खिलाफ कड़े कदम उठाए जाएंगे।

पहले भी अस्पताल में हो चुके हैं ऐसे हादसे
ये पहली बार नहीं है जब उत्तर प्रदेश के किसी अस्पताल में डॉक्टर द्वारा लापरवाही बरते जाने का मामला सामने आया हो। इससे पहले भी शाहजहांपुर के ही एक अस्पताल में डिलीवरी के दौरान गिरने से एक नवजात की मौत हो गई थी। इसके अलावा कुछ दिनों पहले ही एक अस्पताल में गंदगी का ढेर लगा हुआ था। जब जिलाधिकारियों ने अस्पताल का निरीक्षण किया तो इस गंदगी को देखते हुए सख्त कदम उठाए और गंदगी के कारण कर्मचारियों की सैलरी काटने के निर्देश दिए।

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch