Friday , May 3 2024

नीतीश कुमार के साथ अमित शाह की बैठक में तय हो गया था सीट शेयरिंग का फॉर्मूला!

पटना। बिहार में बीजेपी ने अपने सहयोगियों के साथ सीट शेयरिंग का फॉर्मूला लगभग तैयार कर लिया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के खाते में 12 सीटें और रामविलास पासवान की नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) को 5 सीटें दी जाएंगी. आरएलएसपी अगर साथ रहती है तो उसे दो सीटें दी जाएंगी.

कुछ समय पहले बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह अपने दो दिवसीय दौरे पर बिहार पहुंचे थे. इस दौरे के दौरान शाह ने जहां बीजेपी कार्यकर्ताओं में जोश भरा, वहीं नीतीश कुमार और अमित शाह की ‘डिनर डिप्लोमेसी’ से दोनों दलों में बढ़ती खटास भी कम करने की कोशिश की गई थी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बिहार के मुख्ययमंत्री के साथ बैठकर शाह ने आपस में सीटों का बंटवारा कर लिया है.

पटना में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए अमित शाह विरोधियों पर जमकर बरसे थे. उन्होंने कहा था कि नीतीश कुमार एनडीए को छोड़कर कहीं जाने वाले नहीं हैं, हमें दोस्ती निभानी आती है. उन्होंने कहा था कि एनडीए का गठबंधन अटूट है और बिहार से ही कांग्रेस मुक्त भारत की शुरुआत होगी.

सीट शेयरिंग पर 20-20 का फॉर्मूला तैयार
सूत्रों के अनुसार बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से बीजेपी के कोटे में 20 सीट और जदयू के कोटे में 20 सीटें गई हैं. जेडीयू के कोटे से ही अन्य सहयोगियों यानी राम विलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी और उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा को भी कुछ सीटें दी जाएंगी. फॉर्मूला के अनुसार नीतीश कुमार अपने कोटे से लोजपा को 5 सीटें और कुशवाहा को 2 सीटें देंगे.

सूत्रों के अनुसार दोनों दल इस फॉर्मूले पर लगभग लगभग सहमत हो गए हैं. इस तरह बीजेपी लगभग 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी वहीं, जेडीयू 12 सीटों पर चुनाव लड़ेगा. एलजेपी 5 से 6 सीटों पर. दोनों दलों में ये भी सहमति बनी कि रालोसपा के बागी नेता अरुण कुमार को जहानाबाद सीट दी जाएगी. ये बाद में तय होगा की उनको किस दल से टिकट दिया जाएगा.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch