Wednesday , May 15 2024

नीतीश कुमार का पार्टी विस्तार फॉर्मूला, यूपी-झारखंड में JDU उतारेगी उम्मीदवार!

पटना। बिहार के 40 लोकसभा सीटों के लिए एनडीए में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 20-20 सीटों के फॉर्मूले पर सहमती बनी है. वहीं, खबर यह भी है कि लोकसभा चुनाव 2019 में जेडीयू को यूपी और झारखंड में भी सीट दी जाएगी.

नीतीश कुमार जब से जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने हैं तब से वह बिहार के अलावा देश के अलग हिस्सों में भी पार्टी विस्तार का फॉर्मूला तैयार कर रहे हैं. हाल ही में नई दिल्ली में हुए जेडीयू की कार्यकारिणी बैठक में भी तय किया गया था कि पार्टी का विस्तार दूसरे राज्यों में कैसे किया जाए. इसके लिए बैठक में रोड मैप भी तैयार किया गया था.

जेडीयू ने फैसला किया था कि वह बिहार के साथ अब अलग-अलग राज्यों में भी चुनाव मैदान में उतरेगी. इसके तहत राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव में भी अपने उम्मीदवार उतारेगी. हालांकि जेडीयू के द्वारा कहा गया था कि वह राज्य के चुनाव में बीजेपी को समर्थन नहीं करेगी. और न ही पार्टी यहां सरकार बनाने के लिए चुनाव लड़ेगी.

वहीं, अब लोकसभा चुनाव में भी पार्टी के विस्तार का फॉर्मूला तैयार किया गया है. जिसके तहत एनडीए के साथ तय किया गया है कि लोकसभा चुनाव में बिहार के अलावा भी पार्टी को दूसरे राज्यों में सीट दी जाएगी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जेडीयू को यूपी और झारखंड में भी एनडीए की ओर से सीट दिया जाएगा.

खबर है कि जेडीयू को यूपी और झारखंड में 1-2 सीट दी जा सकती है. लोकसभा चुनाव में जेडीयू एनडीए की ओर से यूपी के साथ-साथ झारखंड में अपने उम्मीदवार उतारेगी. अगर ऐसा हुआ तो जेडीयू के लिए पार्टी विस्तार में काफी मदद मिलेगी.

बिहार में एनडीए की ओर से 20-20 का फॉर्मूला तय किया गया है. जिसमें बीजेपी को 20 सीट और अन्य घटक दलों को 20 सीट दी जाएगी. एनडीए के घटक दलों में जेडीयू को 12 सीट, एलजेपी को 5 सीट और आरएलएसपी को 2 सीट दिया गया है. वहीं, आरएलएसपी के बागी अरुण कुमार को एक सीट जहानाबाद के लिए दिया जाएगा. हालांकि सीट शेयरिंग के इस फॉर्मूले पर अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. लेकिन इस फॉर्मूले को तय माना जा रहा है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch